logo-image

Ram Mandir: अब अयोध्या बनेगा टूरिज्म का हब, राम मंदिर के बाद प्लान हुआ तैयार

Ayodhya Tourist Hub: पिछले एक साल से अयोध्या चर्चाओं में बना है. 22 जनवरी को श्रीराम भगवान की प्राणप्रतिष्ठा के बाद लगातार दुनिया के उद्योगपतियों की नजर अयोध्या पर टिकी है.

Updated on: 25 Jan 2024, 12:00 PM

highlights

  • उद्योगपतियों ने जमीन खरीदन की शुरू, बनाया अगले 20 सालों का प्लान 
  • एक्सपर्ट ने बताया कैसे बनेगा ग्लोबल टूरिस्ट हब 
  • टूरिस्ट हब बनाने को चलाई जा रही है कई विस्तार योजनाएं

नई दिल्ली :

Ayodhya Tourist Hub: पिछले एक साल से अयोध्या चर्चाओं में बना है. 22 जनवरी को श्रीराम भगवान की प्राणप्रतिष्ठा के बाद लगातार दुनिया के उद्योगपतियों की नजर अयोध्या पर टिकी है. हर कोई वहां अपना व्यापार खड़ा करना चाहता है. यही नहीं कई भारतीय उद्योगपतियों ने वहां जमीने खरीदना भी शुरू कर दिया है. एक्सपर्ट के मुताबिक विस्तार योजना के तहत अब अयोध्या का कायाकल्प होगा. जानकारी के मुताबिक  यहां राम मंदिर के अलावा परिसर में अब शिव, गणपति, शोर्य, देवी जगदंबा को भी स्थापित करने की योजना है. जिसके बाद यहां के टूरिज्म को और ग्रोथ मिलने की संभावनाएं शुरू हो गई हैं.. 

यह भी पढ़ें : Ram Mandir: अयोध्या में प्रति वर्ष आएंगे 5 करोड़ पर्यटक, ये सेक्टर्स होंगे मालामाल

क्या है आगे की प्लानिंग
आपको बता दें 22 जनवरी को अयोध्या में दुनिया का सबसे बड़ा इवेंट था. पूरी दुनिया व अंतर्राष्ट्रीय मीडिया की कार्यक्रम पर बनी थी. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरिजी ने एक मीडिया चैनल को इंटरव्यू में अयोध्या के आगे प्लान बताया था. उन्होने बताया था कि आने वाले दिनों में अयोध्या को ग्लोबल टूरिस्ट हब बनाने के लिए कई विस्तार योजनाएं चलाई जा रही है. इसमें आने वाले दिनों में 13 नए मंदिरों का निर्माण भी शामिल है. बताया जा रहा है कि मुख्य मंदिर को पूर्ण करने के साथ-साथ अन्य मंदिरों का काम भी शुरू किया जा रहा है.. आने वाले दिनों में अयोध्या ग्लोबल धार्मिक टूरिस्ट हब बनाने की ओर प्रगति कर रहा है.  

443 अरब डॉलर होने की उम्मीद
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,  पर्यटन ने कोविड से पहले यानि वर्ष 2018-19 में 194 अरब डॉलर का व्यापार दिया था. बताया जा रहा है कि राम मंदिर के बाद यह व्यापार 443 अरब डॉलर होने की उम्मीद जताई जा रही है. आपको बता दें कि अयोध्या में नए हवाई अड्डे का काम शुरू हो चुका है. इस एयरपोर्ट की क्षमता 10 लाख यात्रियों को संभालने की है. इसके अलावा यहां एक और हवाई अड्डे के बारे में प्लानिंग की जा रही है.  रेलवे स्टेशन को प्रतिदिन 60,000 यात्रियों को संभालने के लिए विस्तारित किया गया है. वर्तमान में अयोध्या में 590 कमरों वाले लगभग 17 होटल हैं. इसके अलावा 73 नए होटल तैयार किए जा रहे हैं. इंडियन होटल्स, मैरियट और विंडहैम पहले ही होटल बनाने के लिए समझौते कर चुके हैं.