logo-image

लोग खरीदते हैं ट्रेन टिकट लेकिन सफर नहीं करते, जानें इसके पीछे की कहानी

टिकट लेकिन सफर नहीं... हर दिन लाखों लोग रेलवे का इस्तेमाल करते हैं. रेल को भारत का लाइफलाइन कहा जाता है. भारत में एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जहां पर लोग पैसे लगाकर टिकट तो लेते हैं लेकिन सफर नहीं करते हैं.

Updated on: 24 Aug 2023, 03:17 PM

:

टिकट लेकिन सफर नहीं... हर दिन लाखों लोग रेलवे का इस्तेमाल करते हैं. रेल को भारत का लाइफलाइन कहा जाता है. लोग एक स्थान से दूसरे स्थान जाने के लिए ट्रेन का उपयोग करते हैं. ये समय बचाने के साथ किफायती होती है. ट्रेन में यात्रा करने के लिए यात्री के पास टिकट होना जरूरी होता है. ट्रेन के बारे में सोचते ही पहला शब्द याद आता है भीड़. लेकिन भारत में एक ऐसा रेलवे स्टेशन है जहां पर लोग पैसे लगाकर टिकट तो लेते हैं लेकिन सफर नहीं करते हैं. ये बात सुनकर काफी अजीब लग रहा होगा न आपकों कि क्या बात कर रहा हूं. लेकिन ये सच है. आज आपकों ऐसे ही अजूबे रेलवे स्टेशन के बारे में बताएंगे.

उत्तरप्रदेश का प्रयागराज में है ये अनोखा रेलवे स्टेशन. इस स्टेशन का नाम दयालपुर रेलवे स्टेशन है. इस स्टेशन से हर दिन लोग टिकट खरीदते हैं लेकिन सफर बिना सफर किए ही रह जाते हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस रेलवे स्टेशन को बनाने का काम 1954 में शुरू किया गया था. कहा जाता है कि इस स्टेशन को बनवाने का श्रेय देश के पहले पीएम पंडित नेहरू को जाता है. 

2006 में बंद हो गया

जानकारी के अनुसार कुछ ही समय में यानी साल 1954 में ही ये दयालपुर स्टेशन बनकर तैयार हो गया था. इस स्टेशन के तैयार होने जाने के बाद लोगों को यहां से दूसरी जगह जाने के लिए आराम हो गया था. कहा जाता है कि ये स्टेशन अगले 50 सालों तक बिना रूकावट के चलता रहा. लेकिन साल 2006 में इसे बंद कर दिया गया. जानकारी के अनुसार इस स्टेशन पर टिकटों की बिक्री काफी कम हो रही थी जिसकी वजह से रेलवे को लगातार नुकसान हो रहा था. इसी नुकसान को देखते हुए रेलवे ने इसे बंद करने का फैसला किया. 

लगातार खरीद रहे टिकट

लोगों की लगातार मांग के बाद 2020 में दयालपुर स्टेशन को फिर से शुरू कर दिया गया. स्थानीय लोगों को डर है कि कहीं ये स्टेशन फिर से बंद न हो, इसलिए वो समय-समय टिकट खरीद लेते हैं चाहे यात्रा करनी हो या नहीं. लोगों का मानना है कि इससे रेलवे को नुकसान नहीं होगा और दयालपुर स्टेशन चालू रहेगा.