logo-image

PM Kisan सम्मान निधि के तहत मिलने वाली ये सुविधा हुई बंद, स्कीम को लेकर आया बड़ा अपडेट

PM Kisan Latest Update: प्रधानमंत्री किसान (PM Kisan) सम्मान निधि सरकार की महत्वकांशी योजना है. जिसका लाभ देश के करोड़ों किसान उठा रहे हैं. स्कीम की 10वीं किस्त प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने स्वयं जनवरी फर्स्ट वीक में ट्रांसफर की थी.

Updated on: 19 Apr 2022, 10:53 PM

नई दिल्ली :

PM Kisan Latest Update: प्रधानमंत्री किसान (PM Kisan) सम्मान निधि सरकार की महत्वकांशी योजना है. जिसका लाभ देश के करोड़ों किसान उठा रहे हैं. स्कीम की 10वीं किस्त प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने स्वयं जनवरी फर्स्ट वीक में ट्रांसफर की थी. साथ ही 11वीं किस्त भी इसी माह किसानों के खातों में ट्रांसफर करने की सरकार की प्लानिंग है. पर क्या आपको पता हैं कि किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi)की आधिकारिक वेबसाइट पर इस सुविधा को बंद करने की का बड़ा अपडेट आया है. आपको बता दें कि सरकार ने आधार ओटीपी के जरिए से ई-केवाईसी करवाने की सुविधा को खत्म कर दिया है. इसलिए अब आपको दूसरे तरीके से ई-केवाईसी करानी होगी.

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों को लगा बड़ा झटका, नहीं मिलेगा डीए एरियर

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर ई-केवाईसी को लेकर बड़ा अपडेट जारी किया गया है. जिसका सीधा असर उन किसानों पर पड़ेगा जिन्होने अभी तक ई-केवाईसी नहीं कराया है. क्योंकि सरकार ने ओटीपी के जरिए से ई-केवाईसी करवाने की सुविधा को खत्म कर दिया है. इसको लेकर वेबसाइट पर जानकारी दी गई है.
हालांकि, जिन किसानों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, वे अब भी नजदीकी सीएससी सेंटर्स जाकर बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन करवा सकते हैं. सिर्फ आधार कार्ड आधारित ओटीपी ऑथेंटिकेशन को सस्पेंड किया गया है. 

आपको बता दें कि कुछ किसानों के खाते में 10वीं किस्त का पैसा भी नहीं पहुंचा था. जब उन्होनें मामले की जानकारी की तो पता चला की उनकी केवाईसी नहीं हुई है. हाला ही में सरकार ने ई-केवाईसी का विकल्प दिया था. जिसकी डेट भी दो बार बढ़ाई गई थी. जानकारी के मुताबिक अभी भी कुछ किसानों की केवाईसी नहीं हो पाई है. ऐसे में अब उन्हे मैनुअली जाकर ई-केवाईसी करानी होगी. इसके लिए उन्हे अपने आधार कार्ड को साथ ले जाना होगा. तभी वे किसान 11वीं किस्त का लाभ उठा पाएंगे.