logo-image

Digital India: ग्रामीणों के लिए सूचनाओं का खजाना है ये एप, सिर्फ एक क्लिक पर मिलेंगी सभी जानकारी

Digital India: ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों को ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि अब उन्हें किसी भी योजना की जानकारी के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने होंगे.

Updated on: 03 Dec 2022, 08:01 PM

highlights

  • किसी भी योजना की जानकारी के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे कार्यालयों के चक्कर 
  • डिजिटल इंडिया के तहत किया गया था एप लॅान्च, ग्रामीणों को मिल रहा लाभ 

नई दिल्ली :

Digital India: ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले लोगों को ये खबर जरूर पढ़नी चाहिए. क्योंकि अब उन्हें किसी भी योजना की जानकारी के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने होंगे. सिर्फ एक क्लिक करते ही ग्रामीण क्षेत्र से जुड़ी सभी योजनाओं की जानकारी आपकी स्क्रीन पर होगी. सरकार ने डिजिटल इंडिया के तहत एप लॅान्च (samvad)किया है. जिससे ग्रामीण लोगों को काफी हद तक सुविधा मिल जाएगी. हालाकि  सरकार ने ये ऐप काफी पहले ही लॅान्च कर दिया था. लेकिन आज भी जानकारी के अभाव में लोग इसका लाभ नहीं उठा पाते.

यह भी पढ़ें : Janani Yojana:अब इन महिलाओं की आई मौज, खाते में क्रेडिट हो रहे 6,000 रुपए

गांवों में 85 फीसदी स्मार्ट फोन यूजर्स 
दरअसल, केन्द्र सरकार अब गांवों को भी सभी शहरी सुविधाओं से जोड़ना चाहती है. इसलिए आए दिन डिजिटल इंडिया के तहत नई-नई तकनीक व सुविधाएं शुरू करती रहती है. एक आंकड़े के मुताबकि सर्वे में पता चला है कि ग्रामीण क्षेत्र में भी लगभग 85 फीसदी लोग स्मार्ट फोन यूजर्स हैं. इसलिए सरकार ने योजनाओं की जानकारी हर ग्रामीण तक पहुंचाने की कवायद शुरू की है. ग्राम संवाद (samvad) नामक एप से ग्रामीण किसी भी योजना की जानकारी स्मार्ट फोन पर देख सकते हैं. यही नहीं ये एप कम पढ़े लिखे लोगों के लिए भी मुफीद है. क्योंकि इसमें सुनकर जानकारी देने का भी ऑप्शन है.

ये सुविधाएं भी मिलेंगी 
संवाद एप पर आप योजनाओं की जानकारी हिन्दी और अंग्रेजी के साथ अन्य़ भी कई क्षेत्रीय भाषाओं में प्राप्त कर सकते हैं. यदि कोई व्यक्ति साक्षर नहीं है तो वो सुनकर भी योजनाओं की जानकारी एप के माध्यम से प्राप्त कर सकता है. एप पर कोई भी ग्रामीण ब्लॅाक संबंधी जानकारी, विकास भवन सहित सभी ग्राम पंचायत की योजनाओं की जानकारी मिल जाएगी. यदि आपने अभी संवाद एप डाउनलोड नहीं किया है. तो कर लें, क्योंकि इसके बाद आप को  सरकारी कार्यालयो के चक्कर लगानने से छुटकारा मिल जाएगा.

ऐसे करें इंस्टॅाल
प्ले स्टोर में भी ये सरकारी एप उपलब्ध है.  इसे इंस्टॅाल करने के लिए आपको प्ले स्टोर में संवाद एप सर्च करना होगा. इसके बाद अपनी कुछ डिटेल डालने के  बाद आप जानकारी खोजने के लिए अधिकृत हो जाएंगे. किसी भी योजना का नाम डालकर उसके बारे में पूरी जानकारी आप इस एप के माध्यम से जान सकते हैं.