logo-image

सीएम योगी ने गोरखनाथ अस्पताल को सौंपी 5 एंबुलेंस, स्वयं सेवी संस्थाओं से की ये अपील

सीएम योगी ने अपील की आने वाले समय में हर एक को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा मिले इसके लिए सरकार के साथ स्वयं सेवी संस्थाओं को आगे आना चाहिए.

Updated on: 29 May 2019, 10:51 AM

नई दिल्ली:

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने गोरखपुर के गुरु श्री गोरखनाथ चिकित्सालय में पावर ग्रिड कारपोरेशन आफ इंडिया लिमिटेड के द्वारा दी गईं दो एम्बुलेंस, दो एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस एवं ब्लड बैंक डोनेशन वैन का लोकार्पण किया. इस मौके पर सीएम योगी ने पावर ग्रिड कारपोरेशन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए धन्यवाद दिया. उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए इसलिए महत्वपूर्ण है कि पावर ग्रिड सीएसआर के लिए उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के गोरखनाथ चिकित्सालय को ये वैन दी जा रही है.

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टीम में कौन होगा IN, कौन होगा OUT, अमित शाह के साथ मंथन में क्‍या निकला?

मुख्यमंत्री ने कहा कि साल 2003 से गोरखनाथ चिकित्सालय (Gorakhnath Hospital) ने सेवा की मिसाल पेश की है. 1000 मरीज यहां रोज आते हैं और 300 से अधिक को भर्ती किया जाता है. बेहद कम शुल्क में अच्छी स्वास्थ्य सुविधा यहां दी जाती है. आज भी हम उन मानकों को आगे बढ़ाने के लिए लगे हुए है. उन्होंने कहा कि पूरे देश में स्वास्थ्य सुविधाओं में प्रगति हुई है. हर व्यक्ति को निशुल्क 5 लाख का इलाज मिल रहा है. सीएम योगी ने अपील की आने वाले समय में हर एक को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा मिले इसके लिए सरकार के साथ स्वयं सेवी संस्थाओं को आगे आना चाहिए.

उन्होंने कहा कि 23 करोड़ की आबादी में कई ब्लड हैं, लेकिन टॉप 3 में गुरु गोरखनाथ अस्पताल का ब्लड बैंक भी है. इससे पेशेवर रक्तदाताओं को रोकने में मदद मिलेगी और वोलेंट्री रक्तदाताओं को हम ज्यादा मदद कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि हमने 2-2 एम्बुलेंस हर जिले में कार्डियक एम्बुलेंस दिए और एक साल में 78 हजार लोगों को जीवन दान दिया.

यह भी पढ़ें- कौन हैं ब्रिटिश शासन को हिला कर रख देने वाले वीर सावरकर, जिनके नाम पर राजस्थान में मचा है हंगामा

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सरकार ने अपने स्तर पर 108 शुरू किया है, लेकिन इस तरह की संस्थायें अगर जुड़ जाएं तो रिस्पॉस टाइम को 16 से 12 मिनट लाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि यह समय एक मरीज के लिए बहुत गोल्डन मूवमेंट होता है और इससे हम ज्यादा लोगों का जीवन बचा सकते हैं.

यह वीडियो देखें-