logo-image

Delhi-Mumbai Expressway: PM नरेंद्र मोदी बोले- देश को गति देगा एक्सप्रेसवे

Delhi-Mumbai Expressway : पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को देश के सबसे लंबे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) के पहले फेज का उद्घाटन किया है.

Updated on: 12 Feb 2023, 04:12 PM

नई दिल्ली:

Delhi-Mumbai Expressway : पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को देश के सबसे लंबे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे (Delhi-Mumbai Expressway) के पहले फेज का उद्घाटन किया है. प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने राजस्थान के दौसा से लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे आज दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे के पहले चरण को देश को समर्पित करते हुए बहुत गर्व हो रहा है. देश के सबसे बड़े और आधुनिक एक्सप्रेस-वे में से एक है ये एक्सप्रेसवे. विकसित भारत की एक और भव्य तस्वीर ये एक्सप्रेसवे है. इसके लिए मैं देशवासियों और दौसावासियों को बधाई देता हूं. 

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि जब ऐसी आधुनिक सड़कें, आधुनिक रेलवे स्टेशन, मेट्रो, रेलवे ट्रैक और एयरपोर्ट बनते हैं तो देश की प्रगति को काफी गति मिलती है. इंफ्रास्ट्रक्चर पर होने वाला निवेश, उससे भी ज्यादा निवेश को आकर्षित करता है. पिछले नौ सालों से इंफ्रास्ट्रक्चर पर केंद्र भी निरंतर बहुत बड़ा निवेश कर रहा है. उन्होंने कहा कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (Western Dedicated Freight Corridor) ये राजस्थान की, देश की प्रगति के दो मजबूत स्तंभ बनने वाले हैं. आने वाले समय में ये प्रोजेक्ट्स राजस्थान समेत इस पूरे क्षेत्र की तस्वीर बदल देगा. (Delhi-Mumbai Expressway)

यह भी पढ़ें : Rapid Rail: NCR में मार्च फर्स्ट वीक में शुरू होगी रैपिड, हवाई जहाज जैसी मिलेंगी सभी सुविधाएं

उन्होंने आगे कहा कि सरिस्का टाइगर रिजर्व, केवलादेव और रणथम्भोर नेशनल पार्क, जयपुर, अजमेर जैसे अनेक पर्यटक स्थलों को भी इस आधुनिक कनेक्टिविटी का फायदा होगा. राजस्थान पहले ही देश और विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षक का केंद्र रहा है, अब इसका आकर्षण और भी बढ़ जाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि हमने इस साल के बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 10 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है. ये राशि 2014 में प्रस्तावित राशि का पांच गुना है. इस निवेश से राजस्थान को काफी फायदा होगा.  (Delhi-Mumbai Expressway)