logo-image

अगर आप भी गूगल सर्च इंजन पर ढूंढते हैं नंबर तो हो जाए सावधान, कही आपके अकाउंट से उड़ ना जाए पैसे

शख्स गिरिडीह जिले के गावां थाना इलाके के पटना गांव का रहने वाला है. जिसका नाम मनोज प्रसाद यादव हैं. साइबर अपराध के शातिरों ने इनकी गाढ़ी कमाई पर सेंधमारी कर दी है और अब यह अपने साथ घटित घटना के बाद साइबर थाना पहुंचे हैं.

Updated on: 25 Feb 2023, 11:06 AM

highlights

  • मनोज यादव के अकाउंट से उड़ा लिए गए 98 हजार रुपये 
  • डॉ एस नाग का नंबर गूगल पर किया था सर्च 
  • मोबाइल को हैक कर घटना को दिया गया अंजाम 

Giridih:

साइबर अपराधी झारखंड में सबसे ज्यादा सक्रिय रहते हैं. आपकी एक गलती आपके मेहनत की कमाई ले उड़ती है. अगर आप भी गूगल सर्च इंजन पर किसी का नंबर ढूंढ़ कर उसे डायल करते हैं तो सावधान हो जाइए. ऐसा करना आपके लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है. क्योंकि ऐसा करना गिरिडीह जिले के एक व्यक्ति को भाड़ी पड़ गया है. उसके अकाउंट से 98 हजार रुपये उड़ा लिए गए जिसके बाद उन्होंने पुलिस से मदद की गुहार लगाई है. 

गूगल पर डॉक्टर का नंबर किया था सर्च

दरअसल ये घटना गिरिडीह जिले के गावां थाना इलाके के पटना गांव का रहने वाले एक व्यक्ति के साथ हुई है. जिसका नाम मनोज प्रसाद यादव हैं. साइबर अपराध के शातिरों ने इनके अकाउंट से सारे पैसे उड़ा लिए. जिसके बाद साइबर थाना पहुंचे जहां पूरा मामला दर्ज करवाया है. घटना को लेकर मनोज प्रसाद यादव ने बताया कि उन्होंने अपने परिजन को रांची में डॉ एस नाग से दिखवाने के लिए गूगल पर उनका नंबर सर्च किया था. जिसके बाद उन्हें एक नंबर मिला तो उन्होंने उस नंबर पर कॉल किया, लेकिन वो नंबर किसी डॉक्टर का नहीं बल्कि साइबर ठगों का था. 

 
5 रुपये का टोकन कटवाने को कहा गया 

जब मनोज प्रसाद यादव ने उस नंबर पर कॉल किया तो साइबर अपराधियों ने उन्हें 5 रुपये का टोकन कटवाने को कहा इसके बाद उन्होंने 5 रुपये ऑनलाइन भेज दिए, लेकिन ठगों ने उन्हें बताया कि एक लिंक भेजा जा रहा है इसपर फॉर्म भरकर 5 रुपया का टोकन कटवाएं. जिसके बाद उन्होंने अपराधियों की बात मानकर फॉर्म भर अकाउंट से 5 रुपये कटवाने के लिए भेजा लेकिन पैसे नहीं कटे, इसके बाद जब उन्होंने उनसे बात की तो बताया गया कि आपके अकाउंट में कुछ गड़बड़ी है इसलिए पैसे नहीं कटे हैं, तो आप अपना दूसरा अकाउंट नंबर फॉर्म में डालें जिसके बाद उन्होंने अपना दूसरा अकाउंट डिटेल्स भी भेज दिया. 

यह भी पढ़ें : बिहार के वाल्मीकि नगर से आज हुंकार भरेंगे अमित शाह, जानिए मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम

दोनों अकाउंट से कट गए पैसे 

इन सब के बाद वो 22 फरवरी को किसी काम से रांची चले गए, लेकिन इसी बीच शाम के वक्त उनके स्टेट बैंक के खाते से 98 हजार 6 सौ 54 रुपये और बैंक ऑफ़ इण्डिया के खाते से 8 हजार रुपये कट गए. मनोज प्रसाद यादव ने बताया कि उनके मोबाइल को हैकरों ने हैक कर घटना को अंजाम दिया है. उन्होंने साइबर थाना पुलिस से मदद की गुहार लगाई है .