logo-image

Amrit Udyan : अब मुगल गार्डन को मिला नया नाम, 'अमृत उद्यान' से होगी पहचान

Amrit Udyan : राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन (Mughal Gardens) को नया नाम मिल गया है. अब मुगल गार्ड की पहचान अमृत उद्यान (Amrit Udyan) से होगी. नाम का बदलाव अमृत महोत्सव के तहत किया गया है.

Updated on: 28 Jan 2023, 04:13 PM

नई दिल्ली:

Amrit Udyan : राष्ट्रपति भवन में स्थित मुगल गार्डन (Mughal Gardens) को नया नाम मिल गया है. अब मुगल गार्ड की पहचान अमृत उद्यान (Amrit Udyan) से होगी. नाम का बदलाव अमृत महोत्सव के तहत किया गया है. अमृत उद्यान में अलग-अलग 12 किस्म के ट्यूलिप के फूल पाए जाते हैं. हर साल की तरह इस वर्ष भी आम जनता के लिए अमृत उद्याग खोला जाएगा. ये लोग अमृत उद्यान में गुलाब और ट्यूलिप के फूल का दीदार करेंगे. 

यह भी पढ़ें : विपक्ष का CM पर हमला, कहा- जोहार यात्रा सोरेन के राजनीतिक करियर की अंतिम यात्रा

राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन समेत सभी गार्डन का नाम बदल गया है. मुगल गार्डन का नाम बदलकर अब अमृत उद्यान हो गया है. वास्तुकार लुटियंस ने कश्मीर के बागों की शैली में मुगल गार्डन बनाया था. राष्ट्रपति भवन के कर्मचारियों ने मुगल गार्डन का बोर्ड हटाकर अमृत उद्यान का बोर्ड लगा दिया है. अमृत महोत्सव के तहत ही मुगल गार्डन का नाम बदलकर अमृत उद्यान रखा गया है.

यह भी पढ़ें : KM Cariappa ने अपने युद्धबंदी बेटे को छोड़ने के प्रस्ताव पर अयूब खान से कहा- सभी मेरे बेटे हैं

आम जनता के लिए हर वर्ष अमृत उद्यान खोले जाते हैं. यह उद्यान करीब 2 महीने 31 जनवरी से लेकर 26 मार्च तक के लिए खुला रहेगा. लोग गार्डन में सुबह 10 बजे लेकर शाम 4 बजे तक फूलों का दीदार कर सकेंगे. किसानों के लिए 28 मार्च को, विकलांगों के लिए 29 मार्च को और पुलिस-सेना के जवानों के लिए 30 मार्च को गार्डन खुलेगा.