logo-image

ओडिशा ट्रेन हादसे के बाद अब इस राज्य में एक ही ट्रैक पर आ गईं दो ट्रेनें, रेलवे ने दिया ये जवाब

वायरल वीडियो में घटनास्थल के पास कुछ लोग खड़े भी हैं. वीडियो में दिख रहा है कि लोग आपस में चर्चा कर रहे हैं कि आज एक और बड़ा हादसा टल गया.

Updated on: 11 Jun 2023, 07:27 PM

नई दिल्ली:

ओडिशा ट्रेन हादसे के बाद छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में एक ही ट्रैक पर दो ट्रेनों आ गई. हालांकि, इसमें कोई हादसा नहीं हुआ, लेकिन ट्रेनों के आमने-सामने आने का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो में दिख रहा है कि एक ट्रेन ट्रैक पर खड़ी है उसी ट्रैक पर दूसरी ओर से भी एक ट्रेन आ रही है. वायरल वीडियो बिलासपुर के जयराम नगर हॉल्ट का है. इस हॉल्ट पर एक लोकल ट्रेन लूप लाइन पर खड़ी है. उसी ट्रैक पर दूसरी ओर से मालगाडी सामने से आ गई है. वायरल वीडियो में घटनास्थल के पास कुछ लोग खड़े भी हैं. वीडियो में दिख रहा है कि लोग आपस में चर्चा कर रहे हैं कि आज एक और बड़ा हादसा टल गया.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक,  शनिवार की शाम बिलासपुर जिले के जयरामनगर और जांजगीर-चांपा के कोटमीसोनर के बीच लोकल यात्री ट्रेन और मालगाड़ी एक ही पटरी पर आ गई थी. हालांकि, समय रहते दोनों गाड़ियों को रोक लिया गया था. वायरल वीडियो पर रेलवे ने सफाई दी है. रेलवे ने कहा कि जयरामनगर-बिलासपुर सेक्शन ऑटोमेटिक सिग्नलिंग ब्लॉक सेक्शन है.

यह भी पढ़ें: Weather Update: तप रहा दिल्ली-यूपी-बिहार, जानें कब यहां पर आएगा मॉनसून

रेलवे ने दी ये सफाई

वायरल वीडियो पर रेलवे के अधिकारी ने कहा कि यात्रियों के बीच भ्रम फैल गई कि दो ट्रेन एक ही पटरी पर आमने-सामने आ गई और उनके बीच भिड़ंत हो जाती. ऐसा नहीं है. रेलवे इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग एक ऐसे टेक्नोलॉजी है, जो रेलवे सिग्नलिंग को कंट्रोल करने के लिए इस्तेमाल की जाती है. यह एक सुरक्षा प्रणाली है जो ट्रेनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सिग्नल और स्विच के बीच ऑपरेटिंग सिस्टम को कंट्रोल करती है.

ओडिशा में हुआ था भीषण हादसा

बता दें कि ओडिशा के बालासोर में एक ही ट्रैक पर दो ट्रेनें आ गई थी. इसकी वजह से भीषण हादसा हो गया था. कोरोमंडल एक्सप्रेस को पहले सिग्नल मिला और फिर वापस ले लिया गया. उसी ट्रैक पर मालगाड़ी पहले से खड़ी थी. कम समय होने के चलते कोरोमंडल ट्रेन का ड्राइवर कंट्रोल नहीं कर पाया और मालगाड़ी से जा भिड़ी. इतना नहीं कोरोमंडल एक्सप्रेस के कई डिब्बे डिरेल भी हो गए, इसकी चपेट में यशवंतपुर एक्सप्रेस भी आ गई. ओडिशा हादसे में 280 लोगों की मौत हो गई. वहीं 1000 से ज्यादा लोग घायल हो गए.