logo-image

विपक्षी एकजुटता: हरीश रावत ने CM नीतीश से की मुलाकात, जानिए-क्या हुई बात?

राजनीतिक जानकार ये अनुमान लगा रहे हैं कि सीएम नीतीश और राहुल की मुलाकात के बाद विपक्षी एकजुटता को बल देने के लिए ही हरीश रावत ने शायद राहुल गांधी के कहने पर नीतीश कुमार से मुलाकात की है.

Updated on: 20 Apr 2023, 03:45 PM

highlights

  • विपक्षी एकजुटता के लिए जारी है मुहिम
  • आज कांग्रेस नेता हरीश रावत ने सीएम नीतीश से की मुलाकात
  • कुछ दिन पहले CM नीतीश ने राहुल गांधी से भी की थी मुलाकात

Patna:

विपक्षी एकजुटता की मुहिम में जुटे बिहार के सीएम नीतीश कुमार से आज उत्तराखंड के पूर्व सीएम व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत ने मुलाकाता की. हरीश रावत और सीएम नीतीश की मुलाकात को राजनीतिक पंडित एक अलग ही नजरिए से देख रहे हैं. राजनीतिक जानकार ये अनुमान लगा रहे हैं कि सीएम नीतीश और राहुल की मुलाकात के बाद विपक्षी एकजुटता को बल देने के लिए ही हरीश रावत ने शायद राहुल गांधी के कहने पर नीतीश कुमार से मुलाकात की है. हरीश रावत और  सीएम नीतीश कुमार की मुलाकात की तस्वीर को जेडीयू द्वारा अपने ट्वीटर हैंडल पर साझा करते हुए लिखा गया, माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार  जी अपने आवास पर  उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत  जी से शिष्टाचार मुलाकात कर विभिन्न विषयों पर व्यापक चर्चा की.

राहुल गांधी से सीएम नीतीश ने की थी मुलाकात

बता दें कि अभी हाल ही में कांग्रेस नेता राहुल गांधी से बिहार के सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह, मनोज झा ने मुलाकात की थी. मुलाकात के दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी उनके साथ थे. कांग्रेस नेता राहुल गांधी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और JD(U) अध्यक्ष ललन सिंह ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर उनसे मुलाकात की थी.

ये भी पढ़ें-नीरज बबलू ने JDU को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा - कई वरिष्ठ नेता हैं BJP के संपर्क में

राहुल गांधी ने क्या कहा?

मुलाकात खत्म होने के बाद राहुल गांधी ने कहा था कि विपक्ष की एकजुटता की दिशा में कदम उठाएंगे. सभी को साथ लेकर चलेंगे. देश में विचारधारा की लड़ाई चल रही है और संस्थानों पर हमले हो रहा है. राहुल गांधी ने कहा कि विपक्ष को एक करने में एक बेहद ऐतिहासिक कदम लिया गया है, यह एक प्रक्रिया है. विपक्ष का देश के लिए जो विजन है हम उसे विकसित करेंगे. जितनी भी विपक्षी पार्टी हमारे साथ चलेंगी हम उन्हें साथ लेकर चलेंगे और लोकतंत्र और देश पर जो आक्रमण हो रहा है हम उसके ख़िलाफ एक साथ खड़े होंगे और लड़ेंगे.

मुलाकात को खड़गे ने बताया ऐतिहासिक

राहुल गांधी और सीएम नीतीश  कुमार की मुलाकात पर कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम सभी पार्टियों को एकजुट करेंगे. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मुलाकात को लेकर कहा कि  हमने यहां ऐतिहासिक बैठक की है. आज बहुत से मुद्दों पर चर्चा हुई है. हमने तय किया कि सभी पार्टियों को एक जुट कर और एक होकर आगे के चुनाव लड़ेंगे. हम सभी उसी रास्ते पर आगे चलेंगे.  

सीएम नीतीश ने क्या कहा?

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने राहुल गांधी से मुलाकात के बाद कहा था कि अधिक से अधिक विपक्षी पार्टियों को पूरे देश में एकजुट करने का प्रयास किया जाएगा. हम लोग इसके लिए कोशिश कर रहे हैं. हम एक साथ मिलकर आगे चलेंगे. जो बातचीत आज हुई है उसी के आधार पर आगे का काम करेंगे और एक बार फिर से बैठक कर हम बातचीत करेंगे. सीएम नीतीश ने कहा कि अभी बात हो गई है. हमने काफी देर चर्चा की है...अधिक से अधिक पार्टियों को पूरे देश में एक जुट करने का प्रयास करना है. हम आगे एक साथ काम करेंगे ये तय हो गया है.