logo-image

MS Dhoni IPL Record: धोनी का ऐसा रिकॉर्ड जो सभी कप्तानों के लिए बन गया सिरदर्द!

MS Dhoni IPL Record: धोनी जब भी मैदान पर उतरते हैं तभी कोई ना कोई रिकॉर्ड बना ही देते हैं. लेकिन एक ऐसा रिकॉर्ड है जिसे शायद तोड़ना बेहद ही मुश्किल है.

Updated on: 06 Jul 2023, 07:55 AM

नई दिल्ली:

MS Dhoni IPL Record: आईपीएल 2023 अपने नाम करते ही धोनी ने कई सारे रिकॉर्ड बना गए थे. मुंबई के कप्तान रोहित की बराबरी धोनी ने इस आईपीएल कर ही ली. हालांकि एक ऐसा रिकॉर्ड है जो शायद धोनी के नाम आने वाले कई समय रह सकता है. किसी भी कप्तान के लिए उसे पीछे करना बेहद ही मुश्किल हो सकता है. हालांकि फिर हम कहेंगे कि ये क्रिकेट है बॉस. यहां हर एक गेंद पर मैच और बाजी पलट जाती है. इसलिए धोनी का ये रिकॉर्ड अजय तो नहीं रहेगा. कभी ना कभी कोई कप्तान इसे नाम कर ले जाएगा ही. 

यह भी पढ़ें: World Cup : इन 5 दिग्गजों को नसीब नहीं हुआ वनडे वर्ल्ड कप का खिताब, नाम है 10 हजार से ज्यादा रन

इन दो साल धोनी ने कर दिया कमाल

हम जिस रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं वो जुड़ा है टी20 की ट्रॉफी जीतने से. साल 2010 और 2011 धोनी के लिए गोल्डन पीरियड बोल सकते हैं. वो इसलिए क्योंकि साल 2010 में धोनी ने आईपीएल अपने नाम किया था, साथ में चैंपियन लीग भी जीती थी. इसके बाद एक बार फिर से आईपीएल 2011 में जीत लिया था. यानी धोनी इकलौते ऐसे कप्तान हैं जो एक साथ 3 टी20 ट्रॉफी अपने नाम कर चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: WC Qualifiers : जिम्बाब्वे का लगातार 2 बार वर्ल्ड कप खेलने का सपना टूटा, फूट-फूट कर रोए सिकंदर रजा

रोहित बस इस मामले में धोनी से आगे

वहीं रोहित की बात करें तो मुंबई को रोहित लागातार दो बार ही आईपीएल की ट्रॉफी जीता पाए हैं. इसलिए हम कह रहे हैं कि एक साल के अंदर 2 ट्रॉफी और फिर अगले साल आईपीएल जीतना बेहद ही मुश्किल होता है. धोनी ने अपनी कप्तानी में कमाल का खेल चेन्नई को खिलाया है. औसत की बात करें तो 59 फीसदी जीत का औसत धोनी (MS Dhoni) का अभी तक रहा है. हालांकि औसत के मामले में रोहित धोनी से आगे हैं. रोहित का औसत 60 के करीब है.