logo-image

IPL 2024 से पहले ये टीम बदलेगी कप्तान! ऑक्शन से महंगे में खरीदा है दिग्गज प्लेयर

IPL 2024 : इंडियन प्रीमियर लीग 2024 से पहले एक फ्रेंचाइजी अपना कप्तान बदल सकती है, क्योंकि उसकी टीम में एक दिग्गज कप्तान मौजूद है, जिसके पास टीम को चैंपियन बनाने की ताकत है...

Updated on: 02 Feb 2024, 11:43 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024 : इंडियन प्रीमियर लीग 2024 की तैयारियां खूब जोरों पर हैं. सभी फ्रेंचाजियों ने दुबई में हुए मिनी ऑक्शन में खरीददारी की और अपनी-अपनी टीम को अपकमिंग सीजन के लिए तैयार कर लिया है. वैसे तो सभी टीमों के कप्तान तय हैं, लेकिन अभी भी एक फ्रेंचाइजी ऐसी है, जो कभी भी अपना कप्तान बदल सकती है. हम बात कर रहे हैं सनराइजर्स हैदराबाद की, जिसके मौजूदा कप्तान एडेन मार्करम हैं, लेकिन काव्या मारन की ये टीम कभी भी अपने कप्तान को बदल सकती है. आइए इसकी वजह बताते हैं...

पैट कमिंस को खरीदकर जोड़ा है साथ

IPL 2024 मिनी ऑक्शन में जब Pat Cummins का नाम आया, तो टीमों ने बढ़कर-बढ़कर बोली लगाई. लेकिन आखिर में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने बाजी मारी और 20 करोड़ 50 लाख की बड़ी रकम अदा करके कमिंस को अपने साथ जोड़ लिया. इसी के साथ कमिंस आईपीएल ऑक्शन के पहले खिलाड़ी बन गए, जिनपर 20 करोड़ की बोली लगी. अब फ्रेंचाइजी ने इतनी मोटी रकम खर्च करके पैट कमिंस को खरीदा है, तो जाहिर तौर पर वह उनकी हर स्किल का इस्तेमाल करना चाहेंगे.

बेहतरीन कप्तान साबित हुए हैं कमिंस

पैट कमिंस (Pat Cummins) मानो उन कप्तानों में से हैं, जो किसी भी चीज को छूकर सोना बना दें. जी हां, साल 2023 में कमिंस की कप्तानी में उनकी टीम ने जो भी इवेंट खेला, जीतकर ही आई. जहां, फ्रेंचाइजी ने पहले भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हराकर ट्रॉफी उठाई. फिर वर्ल्ड कप 2023 में भी भारत को फाइनल में हराकर पैट कमिंस ने ऑस्ट्रेलिया को ट्रॉफी जिताई. इसके अलावा उनकी कप्तानी में कंगारू टीम एशेज को रिटेन करने में भी कामयाब रहे. कमिंस ने जब से ऑस्ट्रेलिया की कमान संभाली है, टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है और कप्तान ने खुद भी अपना प्रदर्शन बरकरार रखा है. ऐसे में अब सनराइजर्स हैदराबाद की टीम भी उन्हें कप्तानी सौंपकर अपनी टीम को IPL 2024 में खिताबी जीत की दावेदार बनाना चाहेगी. 

एडेन मार्करम की कप्तानी में कैसा रहा SRH का प्रदर्शन

SRH के कप्तान साउथ अफ्रीकी स्टार एडेन मार्करम हैं, जिन्हें फ्रेंचाइजी ने IPL 2022 में हुए मेगा ऑक्शन में 2.60 करोड़ रुपये में खरीदकर साथ जोड़ा था. इसके बाद आईपीएल 2023 में उन्हें टीम की कप्तानी सौंपी गई. उनकी मार्करम की कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा. फ्रेंचाइजी ने खेले गए 14 लीग मैचों में से सिर्फ 4 मैच जीते और 10 में हार का सामना करना पड़ा. इस तरह 8 अंकों के साथ फ्रेंचाइजी इंडियन प्रीमियर लीग 2023 की अंक तालिका में आखिरी 10वें स्थान पर रही. ऐसे में अब हैदराबाद की टीम IPL 2024 में मार्करम को हटाकर Pat Cummins को कप्तान बनाने का फैसला कर सकती है.