logo-image

Mohammed Shami : भारत के सबसे सफल बॉलर बने मोहम्मद शमी, दिग्गजों को छोड़ा बहुत पीछे

Mohammed Shami : श्रीलंका के साथ खेले गए मुकाबले में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने विकेटचटकाऊ गेंदबाजी की और रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी...

Updated on: 02 Nov 2023, 09:42 PM

नई दिल्ली:

Mohammed Shami : वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली है. अब फैंस को टीम इंडिया से ट्रॉफी जीतने की उम्मीद है. हालांकि, इस बीच भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में कमाल की गेंदबाजी कर इतिहास रच दिया. वह भारत के लिए वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. इसके लिए उन्होंने दिग्गज जहीर खान और जवागल श्रीनाथ को पीछे छोड़ा है. 

Mohammed Shami ने रचा इतिहास

वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम में श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाफ Mohammed Shami ने ऐसी गेंदबाजी की, जिसका बल्लेबाजों के पास कोई जवाब ही नहीं था. तेज गेंदबाज के स्पेल की बात करें, तो उन्होंने 5 ओवर गेंदबाजी की, जिसमें सिर्फ 18 रन देकर 5 विकेट चटकाए. इसी के साथ शमी वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. 

इससे पहले ये रिकॉर्ड जहीर खान और जवागल श्रीनाथ के नाम था, दोनों ही गेंदबाजों ने वर्ल्ड कप में 44-44 विकेट चटकाए थे. मगर, श्रीलंका के खिलाफ 5 विकेट लेते ही मोहम्मद शमी ने इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया, क्योंकि उन्होंने वर्ल्ड कप 45 विकेट अपने नाम कर लिए हैं.

ये भी पढ़ें : World Cup 2023 : लगातार 7वीं जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंचा भारत, पाकिस्तान-इंग्लैंड की हालत सबसे खराब

मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप में भारत के लिए सबसे अधिक फाइव विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं.

4 - Mohammed Shami
3- जवागल श्रीनाथ
3 - हरभजन सिंह

वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा फाइव विकेट हॉल लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए हैं.

3- मिशेल स्टार्क
3 - Mohammed Shami*

वर्ल्ड कप के एक सीजन में सबसे अधिक बार 4 विकेट लेने वाले गेंदबाज...

4 - 2011 में शाहिद अफरीदी
4 - 2019 में मिचेल स्टार्क
3- 2019 में मोहम्मद शमी
3 - 2023 में एडम ज़म्पा*
3 - 2023 में मोहम्मद शमी*

बताते चलें, वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका के साथ खेले गए मुकाबले में टीम इंडिया ने कमाल की बल्लेबाजी की और फिर रही सही कसर भारतीय गेंदबाजों ने पूरी कर दी. भारतीय टीम ने श्रीलंका को 358 रनों का टारगेट दिया था, जिसके जवाब में लंकाई टीम 55 के स्कोर पर ही ढ़ेर हो गई. नतीजन, भारत ने 302 रन के बड़े अंतर से मुकाबला जीत लिया. 

ये भी पढ़ें : एक साथ स्पॉट हुए शुभमन गिल और सारा तेंदुलकर, कैमरा देखकर की ऐसी हरकत, VIDEO हुआ वायरल