logo-image

ICC से नाराज हुआ PCB, कम पैसे मिलने की वजह से जताई नाखुशी

PCB unhappy with ICC's proposed revenue distribution model : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी से नाराजगी जताई है. नाराजगी इस बात की, कि उसे आईसीसी टूर्नामेंटों से कम पैसे मिल रहे हैं. जबकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को...

Updated on: 16 May 2023, 09:57 PM

highlights

  • आईसीसी से नाराज हुआ पीसीबी
  • आईसीसी की कमाई से मिल रहा कम पैसा
  • बीसीसीआई को पीसीबी के मुकाबले कई गुना ज्यादा पैसा

नई दिल्ली:

PCB unhappy with ICC's proposed revenue distribution model : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी से नाराजगी जताई है. नाराजगी इस बात की, कि उसे आईसीसी टूर्नामेंटों से कम पैसे मिल रहे हैं. जबकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को उससे कई गुना ज्यादा पैसे मिल रहे हैं. पाकिस्तान को आईसीसी के रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल के हिसाब से 5.75 फीसदी शेयर ही मिल रहा है, जबकि बीसीसीआई को 38.5 फीसदी रकम मिल रही है. ये कुल कमाई का प्रतिशत है. पीसीबी के अध्यक्ष नजम सेठी ने खुलेआम आईसीसी के इस रेवेन्यू शेयरिंग मॉडल का विरोध कर दिया है. उन्होंने कहा है कि वो आईसीसी के इस मॉडल को मंजूरी नहीं देंगे.

कैसे होती है आईसीसी की कमाई?

आईसीसी दुनिया भर में क्रिकेट मैचों, टूर्नामेंट्स का आयोजन करके मोटा पैसा कमाती है. लेकिन इस कमाई का बड़ा हिस्सा भारतीय क्रिकेट से जुड़ा है. भारत जितनी बड़ी रकम किसी और देश से नहीं मिलती. चाहे वो मैचों के प्रसारण के अधिकार की बात हो, या ऐड से हासिल होने वाले रुपये. ऐसे में आईसीसी सभी बोर्डों से मिले पैसों का वाजिब बंटवारा करती है, ताकि गरीब देशों के बोर्ड को भी एक निश्चित रकम मिल सके, ताकि वो क्रिकेट से जुड़ी गतिविधियां जारी रख सकें.

ये भी पढ़ें : IPL 2023: 6-6-6-6-6-6-6 सिर्फ छक्कों से ही करीब 50 रन बना गया ये धाकड़ बल्लेबाज

बीसीसीआई को मिलेगी इतनी रकम

आईसीसी ने जो रेवेन्यू मॉडल प्रपोज किया है, उसके मुताबिक, उसे 600 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कमाई होगी. इसमें सबसे बड़ा हिस्सा 38.5 फीसदी का बीसीसीआई को मिलेगा. वहीं, इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड 6.89 फीसदी शेयर के साथ दूसरे नंबर पर रहेगा. ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड को 6.25 फीसदी पैसे मिलेंगे, तो चौथे नंबर पर पीसीबी को 5.75 हिस्सा मिलेगा. इसके अलावा किसी भी देश के बोर्ड को 5 फीसदी हिस्सा भी नहीं मिल रहा. पाकिस्तान को यही दिक्कत है कि बीसीसीआई को ज्यादा पैसा मिल रहा है.