logo-image
लोकसभा चुनाव

Happy Birthday Ravindra Jadeja: 32 के हुए टीम इंडिया के 'Sir'

टीम इंडिया के सबसे फिट खिलाड़ी और ऑलराउंड रवींद्र जडेजा का आज 32वां जन्मदिन हैं. जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 में गुजरात के जामनगर में हुआ था.

Updated on: 06 Dec 2020, 11:43 AM

नई दिल्ली:

Happy Birthday Ravindra Jadeja: टीम इंडिया के सबसे फिट खिलाड़ी और ऑलराउंड रवींद्र जडेजा का आज 32वां जन्मदिन हैं. जडेजा का जन्म 6 दिसंबर 1988 में गुजरात के जामनगर में हुआ था. रवींद्र जडेजा ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से टीम इंडिया के टेस्ट, वनडे और टी-20 में जगह पक्की की है. इस वक्त वो ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर हैं लेकिन पहले टी-20 में लगी चोट के कारण बाकी दो टी-20 नहीं खेल रहे हैं.

 

ये भी पढ़ें: ब्रायन लारा ने बनाई सदी के बेस्ट क्रिकेटर की लिस्ट, 2 भारतीय को जगह

साल 2009 में रवींद्र जडेजा ने टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया और तब से लेकर आज कर उन्होंने पीछे मुड़ कर नहीं देखा. आज जडेजा टीम के बेस्ट ऑलराउंडर्स में एक हैं जो बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन करते हैं. रवींद्र जडेजा ने अभी तक टीम इंडिया के लिए 168 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 2411 रन बनाए जबकि 188 विकेट अपने नाम की है. 10 फरवरी 2009 को जडेजा ने टीम इंडिया के लिए टी-20 में डेब्यू किया था उसके बाद से जडेजा ने 50 मैच खेले और 39 विकेट अभी तक अपने नाम कर चुके हैं. टेस्ट क्रिकेट में रवींद्र जडेजा ने साल 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू किया था. भारतीय टीम के लिए जडेजा 49 टेस्ट खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने बल्ले से 1869 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और 14 अर्धशतक शामिल है. टेस्ट क्रिकेट में अभी तक जडेजा 213 शिकार अपने नाम कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Aus 2nd T-20 सिडनी में भारत के आगे ऑस्ट्रेलिया करेगा सरेंडर

जैसा कि आप जानते कि रवींद्र जडेजा को टीम इंडिया में सर कहा जाता है. वो इसलिए क्योंकि उन्हें धोनी विकेट के पीछे से कई बार गेंदबाजी के लिए उन्हें समझाते आए हैं जबकि उनकी बात ना मानने पर माही उन्हें सर कहने लगे. हालांकि सर के पीछे एक और कहानी भी है. दरअसल टी-20 वर्ल्ड कप साल 2009 में भारत सुपर-8 के एक मुकाबले में वेस्टइंडीज के हाथों हार गया था. इसके अगले मैच में इंग्लैंड का सामना करना था. इंग्लैंड टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 154 रनों का लक्ष्य दिया था और जडेजा को चार नंबर पर बल्लेबाजी करने लिए भेजा और उन्होंने टीम इंडिया को मैच जीतने में अहम रोल अदा किया. इसके बाद मैच साउथ अफ्रीका के साथ जिसमें जडेजा प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा और टीम इंडिया को मैच हारना पड़ा. जिसके बाद से सोशल मीडिया पर सर जडेजा ट्रेंड होने लगा.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Aus 2nd T-20 : कब, कहां और कितने बजे से देखें LIVE MATCH

खैर, टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में है और रवींद्र जडेजा ने आखिरी वनडे और पहले टी-20 में तूफानी पारी खेल टीम इंडिया को जीत दिलाई है. अभी चोट के कारण उन्हें टी-20 सीरीज से आरम दिया गया है. रवींद्र जडेजा को हमारी तरफ से उनके 32वें जन्मदिन पर ढेरों शुभकामनाएं