logo-image

BAN vs ZIM: तमीम इकबाल का रिकॉर्ड शतक, बांग्लादेश ने रोमांचक मैच में जिम्बाब्वे को 4 रन से हराया

बांग्लादेश के बल्लेबाज तमीम इकबाल ने 132 गेंदों पर 158 रनों की पारी खेली, जिसमें 20 चौके और तीन छक्के शामिल हैं.

Updated on: 03 Mar 2020, 09:45 PM

सिलहट:

तमीम इकबाल की अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी की मदद से विशाल स्कोर बनाने वाले बांग्लादेश ने डोनाल्ड टिरिपानो के अंतिम क्षणों की धुआंधार बल्लेबाजी के बावजूद दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में मंगलवार को यहां जिम्बाब्वे को पर चार रन से रोमांचक जीत दर्ज की. तमीम ने 132 गेंदों पर 158 रन बनाये जिसमें 20 चौके और तीन छक्के शामिल हैं. इस तरह से उन्होंने खुद का राष्ट्रीय रिकार्ड तोड़ा. इससे पहले उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ ही 2009 में 154 रन बनाकर रिकार्ड बनाया था. तमीम की इस पारी से बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 322 रन बनाये और जिम्बाब्वे के खिलाफ अपने रिकार्ड में एक रन से सुधार किया.

ये भी पढ़ें- साल के अंत तक के लिए स्थागित हो सकते हैं टोक्यो ओलम्पिक: जापान मंत्री

जिम्बाब्वे को आखिरी ओवर में चाहिए थे 20 रन

जिम्बाब्वे की टीम इसके जवाब में आखिरी क्षणों में जीत के करीब पहुंच गयी थी. वह आखिर में हालांकि आठ विकेट पर 318 रन तक ही पहुंच पायी. जिम्बाब्वे को आखिरी ओवर में 20 रन चाहिए थे. टिरिपानो (28 गेंदों पर नाबाद 55) ने अल अमीन हुसैन पर दो छक्के जड़कर मैच रोमांचक स्थिति में पहुंचा दिया. जिम्बाब्वे को अंतिम दो गेंदों पर छह रन चाहिए थे लेकिन टिरिपानो एक रन ही बना पाये. बांग्लादेश ने इस तरह से तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल की. टिरिपानो से पहले सलामी बल्लेबाज टिनसे कामुनकामवे (51), युवा वेस्ले माधवेरे (52) और अनुभवी सिकंदर रजा (66) ने जिम्बाब्वे की उम्मीद जगायी थी.

ये भी पढ़ें- क्या कोरोना वायरस से रद्द हो सकता है IPL? बृजेश पटेल ने दिया बड़ा बयान

ताइजुल इस्लाम ने चटकाए तीन विकेट

अपने करियर का पहला अर्धशतक जमाने वाले टिरिपानो ने टिनोटेंडा मुतोम्बोदजी (21 गेंदों पर नाबाद 34) ने आठवें विकेट के लिये 80 रन की साझेदारी की. बांग्लादेश की तरफ से ताइजुल इस्लाम ने 52 रन देकर तीन विकेट लिये. तमीम ने दो साल में अपना पहला शतक जमाया. उनके अलावा मुशफिकुर रहीम ने 55 और महमुदुल्लाह ने 41 रन का योगदान दिया. तमीम और मुशफिकुर ने तीसरे विकेट के लिये 87 रन जोड़कर टीम को शुरुआती झटकों से उबारा. तमीम ने जब 84 रन पर पहुंचे तो वह वनडे में 7000 रन पूरे करने वाले पहले बांग्लादेशी बल्लेबाज बने. उन्होंने 106 गेंदों पर अपना 12 वनडे शतक पूरा किया जो उनका जुलाई 2018 के बाद पहला सैकड़ा है. अंतिम क्षणों में मोहम्मद मिथुन ने 18 गेंदों पर नाबाद 32 रन बनाये.