logo-image

Google Chrome पर ये हैं टॉप 5 Search Engine, दो के नाम कर देंगे हैरान

Top 5 search Engines on Chrome: आप मोबाइल फोन, कंम्यूटर, लैपटॉप पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. इस दौरान आप कुछ भी सर्च करते हैं तो सर्च इंजन का इस्तेमाल करते हैं. मोबाइनल फोन के मामले में दुनिया में सबसे ज्यादा...

Updated on: 07 Nov 2022, 07:32 PM

highlights

  • गूगल क्रोम पर ये हैं टॉप 5 सर्च इंजन
  • गूगल के बाद बिंग, याहू का नाम
  • डकडकगो और इंफो.कॉम का भी नाम

नई दिल्ली:

Top 5 search Engines on Chrome: आप मोबाइल फोन, कंम्यूटर, लैपटॉप पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. इस दौरान आप कुछ भी सर्च करते हैं तो सर्च इंजन का इस्तेमाल करते हैं. मोबाइल फोन के मामले में दुनिया में सबसे ज्यादा यूजर गूगल के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम (Android Operating System) के हैं. इस ऑपरेटिंग सिस्टम में गूगल अपना क्रोम (Google Chrome) नाम का ब्राउजर डिफाल्ट तौर पर देता है. इन सभी फोन्स में गूगल का अपना खुद का ही सर्च इंजन (Search Engine) सर्वाधिक इस्तेमाल होता है. हालांकि काफी लोग गूगल की जगह दूसरे सर्च इंजन इस्तेमाल करते हैं. इसके पीछे सबकी सोच अलग-अलग है. कोई प्राइवेसी के चलते ऐसा करता है, तो किसी की राह में क्षेत्रीय कंटेंट की उपलब्धता आड़े आ जाती है. लेकिन हम बता रहे हैं गूगल क्रोम पर इस्तेमाल होने वाले उन 5 सर्च इंजन के बारे में, जो बेहद खास हैं. इनमें से दो नाम तो हम भारतीयों के लिए लगभग अनसुने ही हैं.

1-गूगल: दुनिया भर में सबसे ज्यादा अगर कोई सर्च इंजन इस्तेमाल होता है, तो वो है खुद गूगल.कॉम. गूगल का दबदबा क्रोम पर भी बना हुआ है. क्रोम इस्तेमाल करने वाले 87 फीसदी लोग इस सर्च इंजन का उपयोग करते हैं. 

2- Info.com: इंफो.कॉम क्रोम पर इस्तेमाल होने वाला दूसरा सर्वाधिक पसंदीदा सर्च इंजन है. ये तमाम ऐड को ब्लॉक कर देता है, साथ ही कई सारे सर्च इंजन के रिजल्ट्स को कस्टमाइज भी कर देता है.

3- याहू: भारत में याहू का सर्च इंजन तीसरे नंबर पर है. याहू सबसे पुराने सर्च इंजन में से एक है. अब भी भारत में इसे चाहने वालों की अच्छी-खासी संख्या मौजूद है.

4-DuckDuckGo: ये सर्च इंजन बेहद खास है. प्राइवेट सर्च में इसका कोई तोड़ नहीं. ये आपकी कोई भी इंफॉर्मेशन स्टोर नहीं करता. जबकि गूगल पर आरोप लगते हैं कि वो आपकी इंफॉर्मेशन को स्टोर कर लेता है. डकडकगो भारत में पसंद किया जाने वाला चौथा पसंदीदा सर्च इंजन है.

Top 5 Search Ingines on Google Chrome5-बिंग: माइक्रोसॉफ्ट के बिंग सर्च इंजन के भी भारत में दीवानों की कोई कमी नहीं है. ये सर्च इंजन क्रोम पर इस्तेमाल में लाया जाने वाला पांचवां सबसे प्रचलित सर्च इंजन है.