logo-image

Ank Jyotish: इस तारीख को जन्में  लोग होते हैं बुद्धिमान, लेकिन लोग उठाते हैं इनका फायदा 

Ank Jyotish: अंक ज्योतिष, जिसे अंक शास्त्र भी कहा जाता है, यह ज्योतिष का एक प्राचीन विज्ञान है. आइए जाने इसके अनुसार किस तारीक में जन्मे लोग होते हैं बुद्धिमान.

Updated on: 24 Apr 2024, 06:09 PM

नई दिल्ली:

Ank Jyotish: मूलांक, जो ज्योतिष और अंकशास्त्र में महत्वपूर्ण है, व्यक्ति के जन्म तिथि का अंक होता है. इसे जन्म तिथि का सबसे पहला अंक माना जाता है. जन्म तिथि के दिन, महीना, और वर्ष के अंकों को जोड़कर एक अंक की संख्या प्राप्त की जाती है, जो व्यक्ति का मूलांक होता है. मूलांक को व्यक्ति की व्यक्तित्व और स्वभाव को समझने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. यह अंक व्यक्ति के स्वभाव, गुण, क्षमताओं, और विशेषताओं को प्रकट करता है और उसके जीवन के मुख्य क्षेत्रों पर प्रभाव डालता है.मूलांक को जन्मतिथि की तारीख के अनुसार निकाला जाता है और इसे ज्योतिषीय दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण माना जाता है. यह व्यक्ति के जीवन में सफलता और समृद्धि की ओर मार्गदर्शन करने में मदद करता है. मूलांक 7 वाले लोग बुद्धिमान, विश्लेषणात्मक और आध्यात्मिक होते हैं. 

व्यक्तित्व: 7 मूलांक वाले लोग शांत और गंभीर स्वभाव के होते हैं. वे बहुत बोलते नहीं हैं और अक्सर अपने विचारों में खोए रहते हैं. ये लोग बहुत विचारशील और विश्लेषणात्मक होते हैं. वे किसी भी बात को गहराई से समझने की कोशिश करते हैं. बहुत आत्मविश्वासी और स्वतंत्र होते हैं. वे अपने दम पर जीवन जीना पसंद करते हैं और दूसरों पर निर्भर नहीं रहना चाहते. इन लोगों में आध्यात्मिकता और रहस्यवाद की गहरी रुचि होती है. वे जीवन के गहरे अर्थ को समझने की कोशिश करते हैं.

विशेषताएं: 7 मूलांक वाले लोग ज्ञानप्रेमी होते हैं. वे नई चीजें सीखने में रुचि रखते हैं और हमेशा अपनी ज्ञान वृद्धि करते रहते हैं. इन लोगों में रचनात्मकता की अद्भुत क्षमता होती है. वे कला, संगीत, लेखन आदि क्षेत्रों में सफल हो सकते हैं. 7 मूलांक वाले लोग दूरदर्शी होते हैं. वे भविष्य की सोच रखते हैं और लंबी योजनाएं बनाते हैं. ये लोग निष्पक्ष और न्यायप्रिय होते हैं. वे सभी के साथ समान व्यवहार करते हैं.

जीवन: 7 मूलांक वाले लोग अपने जीवन में सफलता प्राप्त करते हैं. वे अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कठोर परिश्रम करते हैं. इन लोगों को अपने जीवनसाथी और दोस्त चुनने में समय लगता है. वे केवल उन लोगों के साथ रिश्ते बनाते हैं जो बुद्धिमान और आत्मविश्वासी होते हैं. 7 मूलांक वाले लोग अपने परिवार के प्रति बहुत समर्पित होते हैं. वे अपने परिवार के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें: National Skipping Day 2024: राष्ट्रीय रस्सी कूदने के दिन का क्या है महत्व, जानें इसे क्यों करते हैं सेलिब्रेट