logo-image

बर्फीले इलाके में नए साल की पार्टी करने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान, वरना....

इसमें कोई शक नहीं कि बर्फीले इलाके जितने खूबसूरत हैं उतने ही खतरनाक भी. ऐसे में कुछ टिप्स जानना जरुरी होता है, जब इन इलाकों में जा रहे हैं तो...

Updated on: 28 Dec 2023, 07:17 AM

नई दिल्ली:

दो दिन बाद नए साल की शुरुआत हो जाएगी. ऐसे में हर कोई अपने नए साल का जश्न मनाने के लिए कुछ न कुछ अलग कर रहा है. कुछ लोग देश से बाहर जा रहे हैं तो कुछ लोग अपने घरों में ही नए साल का प्लान बना रहे हैं. तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बर्फीले इलाके में पार्टी मनाने निकले हैं. ऐसे में ये खबर सिर्फ उन लोगों के लिए है जो इस नए साल की पार्टी में बर्फीले इलाकों में सेलेब्रेट करने जा रहे हैं. हम उन्हें कुछ टिप्स देंगे जो उनकी यात्रा को शानदार बना देंगे. इसमें कोई शक नहीं कि बर्फीले इलाके जितने खूबसूरत हैं उतने ही खतरनाक भी. ऐसे में कुछ टिप्स हैं जो आपके सफर को सुहाना और यादगार बना देंगे.

ये भी पढ़ें- क्या आप जा रहे हैं कश्मीर, फिर इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो हो सकती है परेशानी

बर्फबारी वाले इलाकों में किन बातों का रखें ध्यान?

बर्फबारी और बर्फीले इलाके में घूमने का मजा है, लेकिन इससे पहले कुछ सुरक्षा और तय करने वाली बातें ध्यान में रखना महत्वपूर्ण होता है. बर्फीले इलाके ठंडे काफी पड़ते हैं, इसलिए उचित रूप से तैयारी करना जरुरी होता है.ऐसे में आपको जानकारी होना चाहिए कि वहां का वर्तमान तापमान कितना है. उसके मुताबिक, आप उचित कपड़े जरुर रखें. साथी ही ठंडी हवाओं में सही कपड़े पहनना महत्वपूर्ण होता है. ऊपरी रेयाबल जैकेट, थर्मल इनरवियर, हैट, ग्लव्स, और वार्म बूट्स जैसी चीजों को रखना अपने साथ नहीं भूलें. ठंडी हवाएं और बर्फबारी की सही तारीखों का चयन करें. बर्फबारी का समय और तारीखें सही से चयन करना अहम है. जब मौसम सुखद हो और रास्ता सुरक्षित हो, तब जाएं.

ये भी पढ़ें- इस उम्र में करेंगे शादी तो लंबे समय तक नहीं चल पाएगा रिश्ता, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

स्थानीय प्रशासन के नियमों का पालन करें

बर्फबारी क्षेत्र में जाते समय सुरक्षा सामग्री जैसे कि विशेष बूट्स, आंखों के लिए सुन ग्लासेस, और हेलमेट सहित आवश्यक वस्त्र साथ रखें. ठंडे मौसम में शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है. ध्यानपूर्वक गरमी बनाए रखें और सुन्दरता की श्रृंगार सामग्री का सही से उपयोग करें. जिस स्थान पर आप जा रहे हैं, वहां के स्थानीय नियमों और विधियों का पालन करें, ताकि आपकी यात्रा सुरक्षित हो.आपकी योजनाओं को अच्छे से चिंगारी करें और बर्फबारी क्षेत्र की स्थिति को पूरी तरह से समझें.