logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Today: दिल्ली समेत इन राज्यों में झमाझम बरसेंगे मेघ, जानें अपने यहां के मौसम का हाल

Monsoon 2022: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में मॉनसून सक्रिय हो चुका है. हालांकि फिलहाल मॉनसून उत्तर भारत के मुकाबले दक्षिण के राज्यों में अधिक सक्रिय दिखाई पड़ रहा है.

Updated on: 07 Jul 2022, 08:40 AM

नई दिल्ली:

Monsoon 2022: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत में मॉनसून सक्रिय हो चुका है. हालांकि फिलहाल मॉनसून उत्तर भारत के मुकाबले दक्षिण के राज्यों में अधिक सक्रिय दिखाई पड़ रहा है. यही वजह है कि महाराष्ट्र और गुजरात में जमकर बारिश हो रही है. यहां तक कि मुंबई में तो बारिश ने जन-जीवन अस्त व्यस्त कर दिया है. बारिश की वजह से लोग जैसे कि अपने घरों में कैद हो गए हैं. सबसे ज्यादा परेशानी का सामना नौकरीपेशा लोगों और स्कूली बच्चों को करना पड़ रहा है. सड़कें पानी से लबालब नजर आ रही हैं, जिसकी वजह से यातायात बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. 

वहीं, राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में अपेक्षाकृत कम बारिश दर्ज की जा रही है. यहां तक कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान भी गलत साबित हो रहे हैं. मौसम विभाग जब ऑरेंज अलर्ट यानी अच्छी बारिश की संभावना जताता है तो बारिश ही नहीं होती. कई बार तो बारिश का ऑरेंज अलर्ट कुछ देर बार येलो अलर्ट यानी हल्की बारिश में बदल जाता है. इसके साथ ही मौसम संबंधी विदेशी एप ज्यादा कारगार साबित हो रहे हैं. मौसम के विदेशी एप ने दिल्ली में अगले तीन दिनों तक शुष्क मौसम बने रहने की उम्मीद जताई थी, जो सच साबित होती दिख रही है. 

दिल्ली के मौसम की बात करें तो मौसम विभाग के राजधानी में आज न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है. इसके साथ ही दिल्ली में दिनभर बादल छाए रहेंगे, जबकि अगले 4 से 5 दिनों तक दिल्ली में में बारिश होने का अनुमान जताया है.