logo-image

गुजरात ट्रैफिक पुलिस की शानदार पहल, कर्मियों को बांटे गए AC वाले हेलमेट

गुजरात ट्रैफिक पुलिस ने एक बड़ी पहल की है. गुजरात पुलिस ने अपने कर्मियों को एसी वाली हेलमेट बांटे हैं.

Updated on: 18 Apr 2024, 08:37 PM

नई दिल्ली:

गर्मी का सितम जारी है. तेज धूप और लू भी शुरू हो गई है. ऐसे में कुछ लोगों के लिए ऐसे मौसम में काम करना काफी मुश्किल हो जाता है, जो लगातार धूप में काम करते हैं. हम बात कर रहे हैं ट्रैफिक पुलिस की, जो पूरे दिन सड़कों पर तैनात रहती है. गर्मी हो या सर्दी जवानों को हर मौसम में सड़कों पर काम करना पड़ता है. सर्दी तो जैसे-तैसे गुजर जाती है लेकिन गर्मियों में चिलचिलाती गर्मी सहना इतना आसान नहीं होता. इन सबको ध्यान में रखते हुए गुजरात ट्रैफिक पुलिस ने एसी हेलमेट पेश किया है. 

बांटे 450 हेलमटे

गुजरात की सड़कों पर काम करने वाले ट्रैफिक पुलिस को अब सामान्य हेलमेट पहनने की जरूरत नहीं होग. गुजरात सरकार ट्रैफिक पुलिस के लिए ऐसी हेलमेट लेकर आई है, जो एक बड़ी राहत है. आप समझ सकते हैं कि दोपहर के समय तेज धूप सीधे सिर पर हमला करती है, ऐसे में सड़क पर ट्रैफिक को नियंत्रित करना इतना आसान नहीं होता है. ऐसे में ट्रैफिक पुलिस ने करीब 450 AC हेलमेट बांटे हैं. अब आइए जानते हैं कि यह काम कैसे करता है?

आखिर कैसे करेगा काम? 

ट्रैफिक पुलिस के सामान्य हेलमेट की तरह ही डिजाइन में लगाया गया है, इसमें एक्स्ट्रा ऐसी लगा दिया गया है. ये ऐसी वाली हेलमेट बैटरी से चलेगी. इसमें एक मशीन लगाई गई है, जो बाहर से हवा खींचती है और उसे ठंडा करके हेलमेट में भेजती है. एसी हेलमेट के साथ एक बेल्ट भी दी गई है. जिसे पुलिसकर्मी अपनी कमर पर बांधते हैं. इसमें एक छोटी बैटरी दी गई है, जो हेलमेट में लगे कूलिंग यूनिट को पावर सप्लाई देती है.