logo-image

Republic Day 2024: 75वें गणतंत्र दिवस पर पहली बार परेड का हिस्सा बना दिल्ली पुलिस का महिला दस्ता

Republic Day 2024: दिल्ली पुलिस 1950 से यानी पिछले 75 सालों से गणतंत्र दिवस की परेड में भाग ले रही है. लेकिन ये पहली बार है जब दिल्ली पुलिस का महिला दस्ता भी परेड का हिस्सा बना.

Updated on: 26 Jan 2024, 01:28 PM

नई दिल्ली:

Republic Day 2024: आज पूरा देश 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस मौके पर राजधानी दिल्ली में कर्तव्य पथ पर पूरी दुनिया ने भारत की ताकत देखी. इस दौरान सभी सेनाओं के अलावा सशसत्र सेनाओं और पुलिस बल ने भी कर्तव्य पथ पर परेड में हिस्सा लिया. इस परेड के दौरान महिलाओं की ताकत और साहस भी पूरी दुनिया ने देखी. इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के रूप में भारत आए. दिल्ली पुलिस के साथ-साथ दिल्ली पुलिस की महिला दस्ता भी इस बार पहली बार परेड का सिस्सा बना. 75 सालों में ये पहली बार था जब गणतंत्र दिवस की परेड में दिल्ली पुलिस की महिला विंग शामिल हुई.

ये भी पढ़ें: Republic Day Parade: कर्तव्य पथ पर राजपूताना राइफल्स का दिखा दम, 'राजा राम चन्द्र की जय' का किया युद्ध घोष

75 सालों से गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा ले रही दिल्ली पुलिस

बता दें कि दिल्ली पुलिस 1950 से यानी पिछले 75 सालों से गणतंत्र दिवस की परेड में भाग ले रही है. लेकिन ये पहली बार है जब दिल्ली पुलिस का महिला दस्ता भी परेड का हिस्सा बना. इस परेड के दौरान 2019 और 2021 बैच की महिला सिपाही दस्ते का हिस्सा बनीं. बता दें कि दिल्ली पुलिस गणतंत्र दिवस परेड में 1950 से ही भाग ले रहगी है और उसने अब तक 15 बार बेस्ट मार्चिंग दस्ते का खिताब अपने नाम किया है. वहीं परेड में शामिल हुई महिला परेड दस्ते की कमान 2019 बैच की एजीएमयूटी कैडर की महिला आईपीएस अधिकारी श्वेता सुगाथन ने थामी. जो वर्तमान में उत्तरी जिले की अतिरिक्त उपायुक्त हैं.

ये हैं परेड का नेतृत्व करने वालीं दूसरी महिला अधिकारी

बता दें कि दिल्ली पुलिस के इतिहास में श्वेता सुगाथन दिल्ली पुलिस की दूसरी महिला अधिकारी हैं, जिन्हें गणतंत्र दिवस परेड के दौरान दिल्ली पुलिस के दस्ते का नेतृत्व किया. वहीं बिशन ठाकुर पिछले 36 वर्षों से दिल्ली पुलिस की परेड प्रशिक्षण की कमान संभाल रहे हैं. इस साल दिल्ली पुलिस का नवनिर्मित महिला पाइप बैंड और ब्रास बैंड भी परेड का हिस्सा बना.

ये भी पढ़ें: Republic Day 2024: कर्तव्य पथ पर उत्तर प्रदेश की झांकी की में दिखी रामलला की झलक