logo-image

Republic Day 2024: राफेल ने भरी 900 किमी की रफ्तार से उड़ान, कर्तव्य पद पर दिखी सुखोई की ताकत

Republic Day 2024: देश मना रहा आज 75वां गणतंत्र दिवस, कर्तव्य पथ पर दिखेगा भारत का दम

Updated on: 26 Jan 2024, 07:31 PM

नई दिल्ली:

Republic Day 2024: देश आज अपना 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. आज ही के दिन 1950 में देश में संविधान लागू हुआ था. इसी उपलक्ष्य में हर साल गणतंत्र दिवस मनाया जाता है. इस दिन राजधानी दिल्ली में कर्तव्य पथ पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. देश की तीनों सेनाएं- जल सेना, थल सेना और वायु सेना के अलावा देश के सभी राज्यों की झांकियां निकलती हैं. हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर दुनिया के किसी देश के राष्ट्राध्यक्ष को राजकीय अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया जाता है. इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों राजकीय मेहमान के रूप में गणतंतत्र दिवस परेड का हिस्सा होंगे.

गणतंत्र दिवस के परंपरा के मुताबिक, कार्यक्रम की शुरूआत में राष्ट्रपति के तिरंगा फहराने के बाद राष्ट्रगान होगा.  उसके बाद स्वदेशी तोप प्रणाली 105 एमएम की इंडियन फील्ड गन से 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. इस दौरान चार MI-17 हेलिकॉप्टर कर्तव्य पथ पर उपस्थित दर्शकों पर फूल बरसाएंगे. राष्ट्रपति द्वारा सलामी लेने के साथ ही परेड की शुरुआत होगी. गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान आज महिला सशक्तीकरण को लेकर कुल 26 झांकियां देखने को मिलेंगी.

 

calenderIcon 19:30 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति भवन में 'एट होम' रिसेप्शन शुरू, पीएम मोदी के साथ पहुंचे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बुधवार शाम राष्ट्रपति भवन में ‘एट होम रिसेप्शन’ रखा। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्रिमंडल के सदस्य पहुंचे। इसके साथ कई देशों के राजदूत भी समारोह में पहुंचे। यह चौथा मौका है कि जब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में यह आयोजन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित ‘एट-होम’ रिसेप्शन कार्यक्रम में शामिल होने राष्ट्रपति भवन पहुंचे। इस कार्यक्रम में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन   भी शामिल हुए।

calenderIcon 16:03 (IST)
shareIcon

श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए

आज गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए.

calenderIcon 13:40 (IST)
shareIcon

कर्तव्य पथ पर दिखा राफेल और सुखोई का दम

Republic Day 2024 Live: गणतंत्र दिवस की परेड के दौरान राफेल और सुखोई लड़ाकू विमानों की भी ताकत दिखा. जहां राफेल ने 900 किसी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भी तो वहीं सुखोई की आवाज से भी आसमान गूंज उठा.


calenderIcon 13:03 (IST)
shareIcon

बेंगलुरु में गणतंत्र दिवस परेड में घुसा शख्स

Republic Day 2024 Live Update: गणतंत्र दिवस के मौके पर बेंगलुरु के परेड ग्राउंड में सुरक्षा उल्लंघन की सूचना मिलने का बाद पुलिस ने एक व्यक्ति मैदान से गिरफ्तार कर लिया. ये शख्स सुरक्षा घेरा तोड़कर परेड ग्राउंड में प्रवेश कर गया और कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया के पास जाने की कोशिश करने लगा. लेकिन पुलिस ने उसे समय रहते हिरासत में ले लिया.


calenderIcon 12:31 (IST)
shareIcon

आसमान भी भी दिखी भारत की ताकत

Republic Day Parade 2024: गणतंत्र दिवस के मौके पर कर्तव्य पथ पर ही नहीं बल्कि आसमान में भी भारत की ताकत देखने को मिली. इस दौरान एक एलसीएच विमान नेतृत्व में और दो अपाचे हेलीकॉप्टर और दो एमके-IV विमान सोपानक में पांच विमान 'एरो फॉर्मेशन' में कार्तव्य पथ पर उड़ान भरते नजर आए.


calenderIcon 12:01 (IST)
shareIcon

यूपी की झांकी में दिखी रामलला की झलक

Republic Day 2024 live updates: दिल्ली में कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की परेड जारी है. इस दौरान सभी राज्यों की झांकियां निकल रही हैं. उत्तर प्रदेश की झांकी इस बार 'अयोध्या: विकसित भारत-समृद्ध विरासत' थीम पर बनाई गई है. झांकी के अगले भाग पर रामलला के प्राणप्रतिष्ठा समारोह का प्रतीक है, जो उनके बचपन के स्वरूप को प्रदर्शित करता है.


calenderIcon 11:17 (IST)
shareIcon

भारतीय नौसेना की झांकी में दिखी नारी शक्ति की झलक

Republic Day 2024 live updates: कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की परेड जारी है. परेड के दौरान भारतीय नौसेना की झांकी में 'नारी शक्ति' और 'आत्मनिर्भरता' के विषयों पर प्रकाश डालती हुई झांकी देखने को मिली. इसमें विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत और नौसेना के जहाज दिल्ली, कोलकाता और शिवालिक और कलावरी क्लास पनडुब्बी को भी दिखाया गया है. </p


calenderIcon 10:56 (IST)
shareIcon

कर्तव्य पथ पर दुनिया देख रही भारत की ताकत

75th republic day updates: 75वें गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर 'ध्वज' फॉर्मेशन में चार Mi-17IV हेलीकॉप्टर से दर्शकों के ऊपर पुष्प वर्षा की गई.


calenderIcon 10:49 (IST)
shareIcon

'आवाहन' के साथ कर्तव्य पथ पर शुरू हुई परेड

Republic Day live updates: कर्तव्य पथ पर आवाहन के साथ गणतंत्र दिवस परेड शुरू हुई. पहली बार, परेड की शुरुआत 100 से अधिक महिला कलाकारों द्वारा भारतीय संगीत वाद्ययंत्र बजाते हुए की गई. परेड की शुरुआत के दौरान कलाकारों ने शंख, नादस्वरम, नगाड़ा आदि वाद्य यंत्र बजाए.


calenderIcon 10:44 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने फहराया तिरंगा

Republic Day 2024 updates: गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कर्तव्य पथ पर तिरंगा फहराया. उसके बाद राष्ट्रगान गाया गया और 21 तोपों की सलामी दी गई.


calenderIcon 10:30 (IST)
shareIcon

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ रवान हुए मैक्रों

Republic Day 2024 live: इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मुख्य अतिथि के रूप में भारत आए हैं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन एक विशेष राष्ट्रपति बग्घी में सवार होकर कर्तव्य पथ के लिए रवाना हो गए हैं.


calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

Republic Day 2024 live updates: गणतंत्र दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर देश के वीर जवानों को श्रद्धांजलि दी. इंटर सर्विसेज गार्ड 'सलामी शास्त्र' के बाद 'शोक शास्त्र' प्रस्तुत किया गया. इस साल इंटर सर्विसेज गार्ड की कमान सिख रेजिमेंट की 6वीं बटालियन के भारतीय सेना अधिकारी मेजर इंद्रजीत सचिन के हाथ में है.


calenderIcon 10:20 (IST)
shareIcon

यमुना से भी की जा रही दिल्ली की निगरानी

Republic Day 2024 live: गणतंत्र दिवस के मौके पर पूरी दिल्ली में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. दिल्ली पुलिस के जवान यमुना से भी दिल्ली की सुरक्षा में लगे हुए हैं. 


calenderIcon 10:18 (IST)
shareIcon

जापान में भारतीय दूतावास में फहराया गया तिरंगा

Republic Day live updates: पूरा देश आज 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. जापान में भारतीय दूतावास में भी गणतंत्र दिवस का जश्न देखने को मिला. जापान स्थित दूतावास में राजदूत सिबी जॉर्ज ने तिरंगा फहराया. साथ ही उन्होंने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का राष्ट्र के नाम संबोधन पढ़ा.


calenderIcon 10:14 (IST)
shareIcon

वॉर मैमोरियल पहुंचे पीएम मोदी

75th republic day updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र की सेवा में अपने प्राण न्यौछावर करने वाले लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे. जहां उन्होंने देश के वीर सपूतों को श्रद्धांजलि दी.


calenderIcon 09:37 (IST)
shareIcon

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी फहराया तिरंगा

Republic Day live updates: देशभर में आज 75वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर जगह-जगह कार्यक्रम हो रहे हैं और तिरंगा फहराया जा रहा है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी दिल्ली में दिल्लीअपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया.


calenderIcon 09:35 (IST)
shareIcon

सीएम योगी ने फहराया तिरंगा

Republic Day 2024 updates: गणतंत्र दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य की राजधानी लखनऊ में तिरंगा फहराया.


calenderIcon 09:26 (IST)
shareIcon

ITBP के हिमवीरों ने दी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

Republic Day 2024 live: पूरे देश में गणतंत्र दिवस का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. देश की सीमाओं की सुरक्षा में लगे भारत के जवान भी देश के 75वें गणतंत्र की खुशियां मना रहे हैं. इस मौके पर भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी. भारत-चीन सीमा पर बर्फीले इलाकों में तैनात आईटीबीपी के 'हिमवीरों' ने देशवासियों को 75वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए के वीडियो जारी किया.



calenderIcon 09:22 (IST)
shareIcon

बीजेपी अध्यक्ष ने दी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

Republic Day 2024 live updates: गणतंत्र दिवस के मौके पर बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि, पीएम मोदी के नेतृत्व में हम सबने ये संकल्प लिया है कि भारत सक्षम भारत होगा, भारत विकसित भारत होगा, भारत आत्मनिर्भर भारत होगा. उन्होंने कहा कि इस मौके पर हम सब संकल्प लेते हैं कि हम सब मिलकर भारत को विकसित भारत की ओर ले जाएं.</p


calenderIcon 09:18 (IST)
shareIcon

बीजेपी अध्यक्ष नड्डा ने फहराया तिरंगा

75th republic day updates: गणतंत्र दिवस के मौके पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राजधानी दिल्ली स्थित पार्टी मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया.


calenderIcon 09:15 (IST)
shareIcon

गणतंत्र दिवस के मौके पर ओडिशा के सीएम ने फहराया तिरंगा

Republic Day live updates: गणतंत्र दिवस के मौके पर ओडिशा के राज्यपाल रघुबर दास ने राजधानी भुवनेश्वर में तिरंगा फहराया. इस समारोह में राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी मौजूद रहे.


calenderIcon 09:13 (IST)
shareIcon

मणिपुर में भी मनाया जा रहा गणतंत्र दिवस

Republic Day 2024 updates: देशभर में आज गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर मणिपुर की राज्यपाल अनुसुइया उइके और सीएम एन बीरेन सिंह ने राजधानी इंफाल में आयोजित एक समारोह में भाग लिया.


calenderIcon 09:11 (IST)
shareIcon

महाराष्ट्र के सीएम ने अपने आवास पर फहराता तिरंगा

Republic Day 2024 live: गणतंत्र दिवस के मौके पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मुंबई स्थिति अपने आधिकारिक निवास वर्षा बंगले पर तिरंगा फहराया.



calenderIcon 09:08 (IST)
shareIcon

गोवा के राज्यपाल ने भी फहराया तिरंगा

Republic Day 2024 live updates: गणतंत्र दिवस के मौके पर जगह-जगह झांकियां निकाली जा रही हैं तो स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम हो रहा हैं. इस मौके पर गोवा के राज्यपाल पी.एस. श्रीधरन पिल्लई ने तालेगाओ में गोवा यूनिवर्सिटी ग्राउंड में समारोह में भाग लिया.



calenderIcon 09:06 (IST)
shareIcon

बिहार की सीएम नीतीश कुमार ने फहराया तिरंगा

75th republic day updates: देश भर में गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना में अपने आवास पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इस दौरान उन्होंने मिठाई भी बांटी.



calenderIcon 08:58 (IST)
shareIcon

देशभर में गणतंत्र दिवस की धूम

Republic Day live updates: पूरा देश गणतंत्र दिवस का जश्न मना रहा है. जम्मू-कश्मीर के अंजी खाद पुल- उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला-रेल-लिंक (यूएसबीआरएल) के कटरा और रियासी खंडों को जोड़ने वाला भारतीय रेलवे का पहला केबल-आधारित पुल 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर तिरंगा के रंगों की रोशनी में रंगा नजर आया.


calenderIcon 08:46 (IST)
shareIcon

गणतंत्र दिवस के मौके पर कड़ी सुरक्षा में दिल्ली

Republic Day 2024 updates: गणतंत्र दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली के चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. पूरी राजधानी दिल्ली पुलिस की निगरानी में है. इस बारे में स्पेशल सीपी सिक्योरिटी देपेंद्र पाठक ने कहा कि, "समारोह स्थल यानी कर्तव्य पथ को जोन में बांटा गया है...कई वीआईपी आएंगे. आमंत्रित लोग, आम जनता, विशेष आमंत्रित लोग, इन सभी को सुविधा मिलनी चाहिए विनम्रता और शालीनता से और सुरक्षा में कोई चूक नहीं होनी चाहिए."


calenderIcon 08:41 (IST)
shareIcon

गणतंत्र दिवस पर राजस्थान के सीएम ने फहराया तिरंगा

Republic Day 2024 live: गणतंत्र दिवस के मौके पर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राजधानी जयपुर में अपने आवास पर तिरंगा फहराया.


calenderIcon 08:36 (IST)
shareIcon

मोहन भागवत ने आरएसएस मुख्यालय में फहराया तिरंगा

Republic Day 2024 live updates: गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने नागपुर स्थिरआरएसएस मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराया.


calenderIcon 08:34 (IST)
shareIcon

तमिलनाडु के राज्यपाल ने चेन्नई में फहराया तिरंगा

75th republic day updates: देशभर में आज 75वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर तमिलनाडु के राज्यपाल आर.एन. रवि ने राजधानी चेन्नई में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन भी मौजूद रहे.


calenderIcon 08:30 (IST)
shareIcon

तेलंगाना की राज्यपाल ने फहराया तिरंगा

Republic Day live updates: गणतंत्र दिवस के मौके पर तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने सिकंदराबाद के परेड ग्राउंड में तिरंगा फहराया. गणतंत्र दिवस समारोह में तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी भी मौजूद रहे.


calenderIcon 08:27 (IST)
shareIcon

भारत के लोगों की शक्ति अनंत है- मोहन भागवत

Republic Day 2024 updates: 75वें गणतंत्र दिवस पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, "भारत के लोगों की शक्ति अनंत है. जब यह शक्ति बढ़ती है तो कई चमत्कार करती है. आज हम हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं. हम तभी कुछ हासिल कर सकते हैं जब हम बाध्य हों." भागवत ने कहा कि हमारे देश में विविधता को स्वीकार करने की परंपरा है. जब सभी लोग भाईचारे की भावना के साथ मिलकर काम करेंगे और संविधान का पालन करेंगे तो देश ऊंचाइयों पर पहुंच जाएगा.'


calenderIcon 08:23 (IST)
shareIcon

कर्तव्य पथ पर परेड देखने के लिए पहुंचने लगे लोग

Republic Day 2024 live: देशभर में गणतंत्र दिवस की धूम है. राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए लोग पहुंचने लगे हैं. परेड में पहुंचने के लिए लिए सुबह से ही लोगों की लंबी लाइन देखने को मिल रही है. 


calenderIcon 08:13 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी ने दीं गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं

Republic Day 2024 live updates: भारत के गणतंत्र को आज 75 साल पूरे हो गए. इस मौके पर देश की राजधानी दिल्ली में कर्तव्य पथ पर झांकियां निकाली जाएंगी. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं. पीएम मोदी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर ट्वीट किया, "देश के अपने समस्त परिवारजनों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. जय हिंद!"