logo-image

पीएम मोदी 22 अगस्त को जाएंगे दक्षिण अफ्रीका, ब्रिक्स समिट में लेंगे भाग

पीएम मोदी कल यानी 22 अगस्त को साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाएंगे. यहां पीएम मोदी 15वें ब्रिक्स समिट में भाग लेंगे. ये समिट 22 से 24 अगस्त के बीच संपन्न होगा. यहां पीएम मोदी ब्रिक्स के नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे और आर्थिक मदद, खाद्य सुरक्षा और संगठन के

Updated on: 21 Aug 2023, 03:23 PM

नई दिल्ली:

पीएम मोदी कल यानी 22 अगस्त को साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाएंगे. यहां पीएम मोदी 15वें ब्रिक्स समिट में भाग लेंगे. ये समिट 22 से 24 अगस्त के बीच संपन्न होगा. यहां पीएम मोदी ब्रिक्स के नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे और आर्थिक मदद, खाद्य सुरक्षा और संगठन के विस्तार जैसे कई मुद्दों चर्चा करेंगे. पीएम मोदी इससे पहले 2018 में दक्षिण अफ्रीका का दौरा कर चुके हैं. इसके साथ ही वो दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा से मुलाकात करेंगे. ये 2019 के बाद पहली बार होगा जब सभी नेता व्यक्तिगत रूप से मुलाकात करेंगे.

बाली जी20 के बाद पहली बार शी आमने-सामने होंगे

पीएम मोदी आर्थिक सहयोग, खाद्य सुरक्षा और ब्रिक्स के विस्तार से संबंधित मुद्दों पर चर्चा में भाग लेंगे. पीएम मोदी शिखर सम्मेलन में सदस्य देशों को एक-दूसरे के सुरक्षा हितों का सम्मान करने और आतंकवाद के खिलाफ आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने की अपील कर सकते हैं. 2019 के बाद ये पहली बार होगा जब ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में 50 से अधिक देशों के नेता शामिल होंगे. इसमें दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, चीन के शी जिनपिंग, ब्राजील के लुइज़ लूला दा सिल्वा और मोदी के शामिल होने की उम्मीद है. हलांकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन नेताओं से ऑनलाइन जुड़ेंगे.

पीएम मोदी मंगलवार को बिजनेस फोरम को संबोधित करेंगे, जहां वो ब्रिक्स के महत्व के बारे में बता सकते है जब दुनिया अभी भी महामारी, यूक्रेन युद्ध के परिणामों से जूझ रही है और डिजिटल समेत अपनी सरकार की उपलब्धियों की जानकारी दे सकते हैं. बाली जी20 समिट के बाद ये पहली बार होगा चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पीएम मोदी आमने- सामने होंगे.

ब्रिक्स की वैल्यू

ब्रिक्स के पास विश्व की 41.5 प्रतिशत आबादी है वहीं इस ग्रुप के पास विश्व की 32 प्रतिशत से अधिक की इकॉनमी का शेयर है. इसके अलावा इस ग्रुप के पास 3.21 बिलियन आबादी है.