logo-image

इज़रायल यात्रा के दौरान पीएम मोदी मिलेंगे मोशे से, मुंबई आतंकी हमले में खोया था अपने मां-बाप को

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी इज़रायल यात्रा के दौरान 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले में अपने माता-पिता को खोने वाले छोटे बच्चे मोशे से मुलाकात करेंगे।

Updated on: 05 Jul 2017, 04:39 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी इज़रायल यात्रा के दौरान 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले में अपने माता-पिता को खोने वाले छोटे बच्चे मोशे से मुलाकात करेंगे।

26 नवंबर को जब आतंकी हमला हुआ था, तब मोशे उस समय 2 साल का था। इस आंतकी हमले में उसकी मां रिवका और पिता गैवरिएल होल्त्ज़बर्ग की आतंकियों ने हत्या कर दी थी।

पाकिस्तान से आए इन आतंकियों ने नैरिमन हाउस जिसे चाबाद हाउस के नाम से भी जाना जाता है उसपर भी हमला किया था। इन आतंकियों ने मुंबई के 4 अन्य जगहों पर भी दहशतगर्दी की थी।

मोशे की नैनी (दाई) ने उसे आतंकियों से बचाया था जो भारत की ही हैं। हमलों के बाद मोशे और उसकी नानी को इज़रायल लाया गया था।

और पढ़ें: लालू ने कहा नीतीश को लेकर बीजेपी से नहीं हुई कोई 'डील'

भारत में इज़रायल के राजदूत डैनियल केरमॉन ने कहा, 'प्रधानमंत्री मोदी के मोशे से मुलाकात करने की संभावना है। हमलों के समय काफी छोटा था लेकिन अब वो बड़ा हो गया है। ये एक भावुक क्षण होगा।'

प्रधानमंत्री की इज़ररायल यात्रा के दौरान आतंकवाद मुख्य मुद्दा होगा और इस पर चर्चा होगी।

केरमॉन ने कहा, 'आतंकवाद प्लेग की तरह है जिससे कई देश प्रभावित हैं। भारत और इज़रायल आतंकवाद से पीड़ित हैं, 3 साल पहले आतंरिक सुरक्षा और आतंकवाद को लेकर एक समझौता हुआ था और उस दिशा में काफी काम हुआ है।'

और पढ़ें: इसरो की एक और बड़ी सफलता, फ्रेंच गुयाना से जीसैट-17 का सफल लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 4 जुलाई से इज़रायल की तीन दिवसीय यात्रा पर हैं। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच आतंकवाद, रक्षा क्षैत्र में आपसी सहयोग और व्यापार पर चर्चा की जाएगी।

ये किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की इज़रायल की पहली यात्रा होगी।

और पढ़ें: भारत-चीन सेना के तनानती के बीच बॉर्डर का दौरा करेंगे आर्मी चीफ रावत