logo-image

एक राष्ट्र-एक चुनाव समिति की पहली बैठक में इन एजेंडे पर हुई चर्चा, अमित शाह भी रहे मौजूद

One Nation One Election Committee Meeting : मोदी सरकार द्वारा वन नेशन वन इलेक्शन पर गठित समिति की पहली बैठक पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आवास पर हुई है.

Updated on: 06 Sep 2023, 05:32 PM

नई दिल्ली:

One Nation One Election Committee Meeting : देश में एक बार फिर एक राष्ट्र एक चुनाव मुद्दे पर चर्चा तेज हो गई है. केंद्र की मोदी सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में कमेटी का गठन कर दिया है. इस कमेटी में 7 सदस्य नामित किए गए हैं. रामनाथ कोविंद के आवास पर बुधवार को वन नेशन वन इलेक्शन समिति की पहली बैठक हुई, जिसके लिए अमित शाह एवं अर्जुन मेघवाल पहुंचे और प्रमुख एजेंडे पर विस्तार से चर्चा हुई. 

यह भी पढ़ें : PM मोदी की मंत्रियों को नसीहत, Bharat Vs INDIA विवाद पर बोलने से बचें, सनातन पर तथ्यों के साथ जवाब दें

जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद मोदी सरकार ने संसद का विशेष सत्र बुलाया है. ये सत्र 18-22 सितंबर तक चलेगा. बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार विशेष सत्र में एक राष्ट्र, एक चुनाव बिल पेश कर सकती है. केंद्र ने इस विधेयक की जांच के लिए एक 8 सदस्यीय समिति गठित की. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में गठित कमेटी में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी समेत कुछ 7 सदस्य बनाए गए हैं. इसे लेकर रामनाथ कोविंद के आवास पर आज सदस्यों की बैठक हुई है.  

यह भी पढ़ें : मल्लिकार्जुन खरगे के घर पर INDIA गठबंधन की बैठक, संसद के विशेष सत्र पर पूछे ये सवाल

'वन नेशन वन इलेक्शन' समिति की पहली आधिकारिक बैठक के लिए पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के आवास पहुंचे. इस बैठक में रामनाथ कोविंद के साथ गृह मंत्री अमित शाह और कानून मंत्री अर्जुन मेघवाल और लॉ सेक्रेटरी मौजूद रहे हैं. सूत्रों की मानें तो इस मीटिंग में 13 सितंबर को होने वाली पहली संभावित मीटिंग के एजेंडे पर चर्चा की गई. एजेंडा तय होने के बाद पहली मीटिंग में कमेटी के सभी सदस्य औपचारिक तौर पर हिस्सा लेंगे. इससे पहले लॉ सेक्रेटरी, लेजिस्लेटिव सेक्रेटरी और अन्य संबंधित अधिकारियों ने 3 सितंबर को रामनाथ कोविंद के साथ मीटिंग की थी.