logo-image

One Nation One Election Panel: बैठक के बाद कमेटी का फैसला- पहले राजनीतिक दलों की ली जाएगी राय

One Nation One Election Panel : पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अगुवाई में शनिवार को उच्चस्तरीय कमेटी ने एक राष्ट्र, एक चुनाव के मुद्दे पर बैठक की. इस मीटिंग में दो अहम निर्णय लिए गए हैं.

Updated on: 23 Sep 2023, 07:47 PM

नई दिल्ली:

One Nation One Election Panel : देश में एक बार फिर से एक राष्ट्र, एक चुनाव की चर्चा तेज हो गई है. इसे लेकर केंद्र की मोदी सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय कमेटी का गठन किया है. पूरे देश में लोकसभा, विधानसभा और नगरीय निकायों समेत सभी चुनाव एक साथ कराने की संभावना तलाशने के लिए शनिवार को इस कमेटी की पहली बैठक हुई. पूर्व राष्ट्रपति कोविंद की अगुवाई में हुई मीटिंग में इस मुद्दे के रोडमैप पर विस्तार से विचार विमर्श हुआ.  

यह भी पढ़ें : Chandrayaan-3 Mission : कैसे जागेंगे विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर? ISRO ने किया चौंकाने वाला खुलासा

पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की अध्यक्षता में 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' से संबंधित समिति की पहली बैठक हुई. इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, गुलाम नबी आजाद और अन्य लोग शामिल हुए. हालांकि, इसमें लोकसभा में विपक्ष की सबसे बड़ी पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी नहीं शामिल हुए. पूर्व राष्ट्रपति ने सबके सामने बैठक के एजेंडे को रखा. इसके बाद कमेटी ने दो अहम फैसले लिए. इस मुद्दे पर सुझाव देने के लिए सबसे पहले राजनीतिक दलों को आमंत्रित किया जाएगा. दूसरा विधि आयोग से इस मुद्दे पर चर्चा की जाएगी.  

यह भी पढ़ें : PM Modi In Varanasi : 3 दशकों से लटका हुआ था महिला आरक्षण बिल, लेकिन आज... जानें पीएम मोदी ने और क्या कहा? 

उच्चस्तरीय कमेटी की बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, कानून मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) अर्जुन राम मेघवाल, पूर्व नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद, लोकसभा के पूर्व महासचिव डॉ. सुभाष कश्यप, 15वें वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष एनके सिंह और पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी ने शिरकत की और अपने अपने विचार व्यक्त किए. हालांकि, कमेटी की अगली बैठक कब होगी? इसे लेकर अभी तक कोई सूचना नहीं आई है.