logo-image

One Nation One Election: पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षा में आज होगी पहली बैठक, अमित शाह हो सकते हैं शामिल

On Nation One Election:

Updated on: 06 Sep 2023, 05:16 PM

New Delhi:

On Nation One Election: एक देश एक चुनाव को लेकर गठित की गई समिति को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. मिली जानकारी के मुताबिक इस नई समिति की पहली बैठक आज यानी 6 सितंबर को हो सकती है. ये बैठक पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के निवास पर हो सकती है. बताया जा रहा है कि इस बैठक में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी हिस्सा ले सकते हैं. बता दें कि हाल में एक देश एक चुनाव को लेकर एक समिति का गठन किया गया था. इस समिति का अध्यक्ष पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को बनाय गया. कमेटी में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी शामिल किए गए हैं. 

कौन-कौन बैठक में ले सकता है हिस्सा
वन नेशन वन इलेक्शन को लेकर केंद्रीय गृहमंत्री और बीजेपी नेता अमित शाह, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी समेत सात सदस्य पहुंच सकते हैं. इसके अलावा इस समिति में पूर्व कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष एन के सिंह, लोकसभा के पूर्व महासचिव सुभाष सी कश्यप के अलावा सीनियर वकील हरीश साल्वे और पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी को भी शामिल किया गया है. 

यह भी पढ़ें - G20 Summit: क्या दिल्ली में 3 दिन बंद रहेंगी स्विगी, जोमैटो, अमेजन और फ्लिपकार्ट सर्विस? नहीं होगी डिलीवरी

बता दें कि समिति की पहली बैठक में केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल भी विशेष अतिथि के तौर पर हिस्सा ले सकते हैं. 

विपक्षी दलों को एतराज
वन नेशन वन इलेक्शन को लेकर विपक्ष के कई दलों को एतराज है. दरअसल देश में एक ही चुनाव का नियम लागू होता है स्थानीय दलों को काफी नुकसान हो सकता है. जैसे बंगाल में टीएमसी, महाराष्ट्र में एनसीपी और शिवसेना, पंजाब और दिल्ली में आम आदमी पार्टी के साथ गठबंधन को लेकर भी दिक्कत हो सकती है और इन स्थानीय दलों को बीजेपी की लहर को रोकने में भी परेशानी आ सकती है. 

वहीं राहुल गांधी भी वन नेशन वन इलेक्शन के फॉर्मूले पर तंज कस चुके हैं. उन्होंने कहा कि इंडिया यानी भारत राज्यों का एक समूह या संघ है. एक देश एक चुनाव कराना मतलब भारतीय संघ और उसके सभी राज्यों पर हमला करना है.