logo-image

सियाचिन में देश के पहले अग्निवीर की शहादत, महाराष्ट्र के रहने वाले थे जवान

सियाचिन में देश के पहले अग्निवीर की शहादत, महाराष्ट्र के रहने वाले थे जवान

Updated on: 22 Oct 2023, 04:09 PM

नई दिल्ली:

लद्दाख के सियाचिन में भारतीय सेना के अग्निवीर जवान की शहादत हो गई. अग्नीवीर जवान का नाम गावते अक्षय लक्ष्मण  था. वह महाराष्ट्र के रहने वाले थे. गावते लाइन आफ ड्यूटी के दौरान शहीद होने वाले पहले अग्निवीर जवान है. लक्ष्मण भारतीय सेना की फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स के मेम्बर थे. फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर लक्ष्मण को श्रद्धांजलि दी गई है. फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर ) पर पोस्ट कर लक्ष्मण को श्रद्धांजलि दी गई है.  

फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स ने एक्स पर बलिदानी जवान की तस्वीरें शेयर कर लिखा कि बर्फ में खामोश हैं, जब बिगुल बजेगा तो वे उठेंगे और फिर से मार्च करेंगे. फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स यूनिट सियाचिन की कठिन ऊंचाइयों पर ड्यूटी के दौरान अग्निवीर (ऑपरेटर) गावते अक्षय लक्ष्मण के सर्वोच्च बलिदान को सलाम करती है और शोकाकुल परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करती है.

महाराष्ट्र के रहने वाले थे अजय लक्ष्मण
बता दें कि जून 2022 में भारतीय सेना में अग्निवीर की नियुक्ति की गई थी. इसके तहत सेना में केवल जवानों की तैनाती हो रही है. महाराष्ट्र के रहने वाले अजय लक्ष्मण पहले अग्रिवीर थे जिनकी शहादत हुई है. सियाचिन ग्लेशियर दुनिया की सबसे ऊंची युद्ध चोटी है. भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित इस चोटी पर तापमान शून्य से नीचे होता है. यहां पर ड्यूटी करनी बहुत कठिन है. यहां पर ड्यूटी से पहले जवानों की ट्रेनिंग की जाती है.