logo-image

पाक उप उच्चायुक्त को भारत ने दिया कड़ा संदेश, आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का अधिकार

भारत और पाकिस्‍तान के बीच बढ़ते हुए तनाव को देखते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्‍तान के उप उच्‍चायुक्‍त को तलब किया

Updated on: 27 Feb 2019, 07:38 PM

नई दिल्ली:

भारत और पाकिस्‍तान के बीच बढ़ते हुए तनाव को देखते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने पाकिस्‍तान के उप उच्‍चायुक्‍त को तलब किया. समन पर हाजिर हुए पाकिस्‍तान के भारत में उप उच्‍चायुक्‍त सैय्यद मीर शाह को भारतीय विदेश मंत्रालय ने आतंकियों से जुड़ी फाइलें सौंपी. इतना ही नहीं पाकिस्तान के उप उच्चायुक्त को फटकार लगाते हुए भारत सरकार ने साफ कर दिया कि भारत को देश के खिलाफ होने वाले आतंकवाद के खिलाफ ठोस और निर्णायक कार्रवाई करने का अधिकार है. इसके अलावा भारत ने एयरफोर्स के फाइटर पायलट के साथ पाकिस्तान के क्रूर व्यवहार पर भी आपत्ति जताई और उन्हें सुरक्षित देश वापस भेजने की मांग की.

बुधवार सुबह मिग 21 का एक पायलट लापता हो गए थे और पाकिस्‍तान का दावा है कि पायलट उसके कब्‍जे में हैं. माना जा रहा है कि इसी कारण पाकिस्‍तान के उप उच्‍चायुक्‍त को तलब किया गया था और उन्हें फटकार लगाई गई.

इससे पहले विदेश मंत्रालय की तरफ से रवीश कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा था, भारत ने पाकिस्‍तान के एक F 16 विमान को मार गिराया है, जबकि हमारा मिग 21 का एक पायलट लापता है. पाकिस्‍तान का दावा है कि पायलट उनके कब्‍जे में है.

रवीश कुमार ने कहा, भारत के सर्जिकल स्‍ट्राइक के जवाब में पाकिस्‍तान की वायुसेना ने आज भारत के मिलिट्री बेस पर हमले की कोशिश की. जवाब में भारत की ओर से गए मिग 21 के पायलट अब तक लापता हैं. पाकिस्‍तान का दावा है कि मिग 21 का पायलट उनकी कस्‍टडी में है. हमने पाकिस्‍तान की कोशिश को नाकाम कर दिया है. प्रेस कांफ्रेंस में रवीश कुमार के साथ एयर फोर्स की ओर से एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर भी रहे .