logo-image

देश में बारिश से बिगड़ रहे हालात का अमित शाह ने लिया जायजा, इन राज्यों के LG से की बात

दिल्ली सहित देश के कई भागों में भारी बारिश से हाहाकार मचा हुआ है. दिल्ली में दूसरे दिन मूसलाधार बारिश हुई. इस कारण चारों ओर पानी-पानी देखा जा रहा है.

Updated on: 09 Jul 2023, 06:27 PM

highlights

  • दिल्ली में बारिश ने 41 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है
  • सबसे ज्यादा 153 मिमी बारिश हुई
  • सड़कों पर जाम जैसे हालत पैदा हो गए हैं

नई दिल्ली:

बारिश की वजह से देश के कई राज्यों में हालात बदतर हो चुके हैं. राजधानी की बात करें तो दिल्ली में बारिश की वजह से कई इलाकों में भयावह स्थिति है. सड़के जलमग्न हैं. कई मार्गों पर बड़े-बड़े जाम देखने को मिल रहे हैं. वहीं जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं. अमरनाथ यात्रा को रोक दिया गया है. इस दौरान हजारों तीर्थयात्री जम्मू और गुफा मंदिर के रास्ते में फंसे हुए हैं. इस बीच गृहमंत्री अमित शाह ने दिल्ली और जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल से हालात की जानकारी ली. 
दिल्ली की बात करें तो यहां पर बारिश ने 41 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. चारों तरफ जलजमाव की स्थिति बनी हुई है. मिंटो ब्रिज बंद है. कई सांसदों के बंगलों में पानी भरने की शिकायतें सामने आई हैं. 

ये भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बारिश ने मचाई तबाही, जानें IMD ने कहां जारी किया रेड अलर्ट

कुछ जगहों पर पेड़ गिरने, दीवार ढहने की खबर सामने आई है. आईएमडी के आंकड़ों की माने तो 1982 के बाद जुलाई में एक दिन में सबसे ज्यादा 153 मिमी बारिश हुई है. वहीं जम्मू-कश्मीर के बड़े भाग में गुरुवार रात से भारी बारिश देखने को मिल रही है. वहीं  महागुन टॉप और अमरनाथ गुफा के मंदिर के नजदीकी क्षेत्रों के साथ कई ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी देखने को मिल रही है. 

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने तीर्थयात्रियों को ये आश्वासन दिया है कि वरिष्ठ अधिकारी स्थिति पर नजर बनाकर रखे हुए हैं. उनसे अपील की गई है कि किसी तरह का पैनिक क्रिएट न करें. आम  जनता से आग्रह किया है कि वह जारी निर्देशों का सावधानी से पालन करें. गौरतलब है कि राजधानी समेत हिमाचल, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में भारी बारिश हो रही है. इस कारण सड़कों पर जाम जैसे हालत पैदा हो गए हैं. लोगों के घरों के अंदर पानी भर गया है.

हिमाचल प्रदेश में लैंडस्लाइड की वजह से चंडीगढ़ मनाली हाइवे पानी में बह गया. यहां पर ब्यास नदी उफान पर है. कुल्लु मनाली हाइवे पर पत्थर गिरने के कारण यातायात प्रभावित हुआ है. इसी तरह जम्मू-कश्मीर में बारिश के कारण भूस्खलन हुआ. इसकी चपेट में एक बस आ गई. इस हादसे में दो यात्रियों की मौत हो गई.