logo-image

बुखार क्या होता है? बच्चों में यूं समझिए बीमारी के लक्षण

बच्चों में बिगड़ती तबीयत का कारण क्या है, इसके लक्षण क्या है. ऐसे तमाम सवालों के जवाब जानें...

Updated on: 06 Oct 2023, 09:53 AM

नई दिल्ली:

क्या आप भी अपने बच्चे की तबीयत को लेकर परेशान रहते हैं? दरअसल आजकल के न्यू पैरेंट्स ये नहीं समझ पाते कि, उनके बच्चे की तबीयत कब-कैसी है. मसलन कभी उसे बहुत ज्यादा सर्दी लगती है, तो कभी उसके शरीर का तापमान बहुत गर्म होता है, मगर जब डॉक्टर को दिखाते हैं, तो सब नॉर्मल होता है. ऐसे में सवाल है कि अपनी बच्चे की तबीयत को आखिरकार समझें कैसे? इसके लिए चलिए पूरे मसले को डीप में समझाते हैं...

क्या होता बुखार आना?
अक्सर हम शरीर के ज्यादा तापमान को बुखार समझ बैठते हैं, मगर ये सही नहीं है. दरअसल हर शरीर का अपना अलग तापमान होता है, जो समय-समय पर बदलता रहता है. मतलब अगर मौसम में बदलाव हो या फिर किसी तरह का कोई इंफेक्शन, ऐसे वक्त में शरीर का तापमान, साधारण तापमान के मुकाबले कम या ज्यादा होता है.

हालांकि जब शरीर यही तापमान बहुत अधिक हो जाए, तो इसे बुखार की क्षेणी में गिना जा सकता है. दरअसल बुखार यानी फीवर में शरीर का तापमान कुछ वक्त के लिए बदल जाता है. बदलने की इसी प्रक्रिया के दौरान आपको कई तरह की परेशानी पेश आ सकती है. आमतौर पर ये इम्यूनिटी सिस्टम के रिएक्शन या फिर किसी इंफेक्शन की वजह से होता है. 

यूं समझिए बुखार...

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया, हर स्वस्थ शरीर का तापमान अलग-अलग होता है. जहां भारत में स्वस्थ शरीर का साधारण तापमान 98.4 डिग्री फारेनहाइट आंका गया है, वहीं
अमेरिका जैसे देशों में यह 98.6 डिग्री फारेनहाइट है. ऐसे में ऑन एन एवरेज अगर बॉडी का टेंपरेचर 96-99 फारेनहाइट तक है, तो इसे नॉर्मल तापमान में काउंट किया जाएगा. 

वहीं शरीर के तापमान में बदलाव समय के अनुरुप भी हो सकता है. मसलन दिन के वक्त शरीर का तापमान अधिक होता है, जबकि रात के वक्त थोड़ा कम हो जाता है. ऐसे में Centers for Disease Control and Prevention की मानें तो, शरीर का तापमान 100.4 डिग्री फ़ारेनहाइट या उससे ज्यादा होने पर बुखार माना जाता है.

बच्चों में बुखार को ऐसे समझें... 

अगर आपको अपने बच्चे की तबीयत की फिक्र है और आप जानना चाहते हैं कि, उसकी तबीयत कही सही है और कब खराब, तो इन बातों को ख्याल रखें. दरअसल अगर किसी बच्चे की बॉडी का टेंपरेचर 103 डिग्री से ज्यादा है, आपने उसे सही दवा भी खिलाई है, बावजूद इसके तापमान में कोई फर्क नहीं आ रहा तो फौरन उसे डॉक्टर के पास लेकर जाएं. संभव है कि वो किसी इंफेक्शन या बॉडी रिएक्शन के कारण बुखार की चपेट में आ गया होगा.