logo-image

Lactose Intolerant: शरीर में किस एंजाइम की कमी से होता है लेक्टोज इनटोलरेंस, जानें इसके कारण और लक्षण

Lactose Intolerant: लेक्टोज इनटोलरेंस एक ऐसी स्थिति है जिसमे व्यक्ति के शरीर में लेक्टोज को सहने की क्षमता कम होती है, आइएओ जानें क्या है इसके कारण और लक्षण

Updated on: 01 Feb 2024, 05:55 PM

नई दिल्ली:

Lactose Intolerant: लेक्टोज इनटोलरेंस, या दूध से असहिष्णुता, एक प्रकार की पोषक तत्वों की असहिष्णुता है जो लैक्टोज के खिलाफ अनुपात की कमी के कारण होती है. यह अधिकतर दूध या उससे बने उत्पादों के सेवन से होती है, जिसमें लैक्टोज शामिल होता है. यह अवसाद, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार, या गैस की समस्याओं का कारण बन सकती है. लैक्टोज इंटोलरेंट एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति के शरीर में लैक्टोज को पाचन करने के लिए पर्याप्त एंजाइम नहीं होता है. इसका मतलब है कि इस स्थिति में व्यक्ति दूध और दूध से बनी चीजों को पचा नहीं सकता है, जिससे वह विभिन्न पेट संबंधित समस्याओं का सामना कर सकता है.  आंकड़ों की माने तो दुनिया की करीब 65 फीसदी लोगों में लेक्टोज इनटोलरेंस की समस्या देखी गई है.

लैक्टोज इंटोलरेंट के कारण

लैक्टोज इंटोलरेंट होने के कई कारण हो सकते हैं. यह सामान्यत: लैक्टोज परिसंख्या में कमी होने के कारण होता है, जो किसी भी उम्र में हो सकती है. कुछ लोग इस स्थिति को जन्म से ही प्राप्त करते हैं, जबकि अन्यों में यह विकार बढ़ते उम्र के साथ हो सकता है. इसके अलावा, कुछ गलतीयां खाद्य पदार्थों की तैयारी में भी हो सकती हैं, जो लैक्टोज सहित दूध के प्रोडक्ट्स में मिले होते हैं. अगर किसी व्यक्ति के शरीर में लैक्टोज को पाचन करने के लिए पर्याप्त एंजाइम नहीं होता, तो वह लैक्टोज से संबंधित समस्याओं का सामना कर सकता है.


लैक्टोज इंटोलरेंट लक्षण

लैक्टोज इंटोलरेंट होने पर कई लक्षण हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

पेट में गैस और उलझन
पेट में दर्द और कब्ज
डायरिया या दस्त
पेट में फूलने की अनुभूति
चांदी के रंग की पोटी का आना
अगर किसी को इन लक्षणों में से कुछ भी हो, तो उन्हें लैक्टोज इंटोलरेंस का संभावित होना समझा जाता है.

लैक्टोज इंटोलरेंट इलाज

लैक्टोज इंटोलरेंस का उपचार करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण उपाय हो सकते हैं.

लैक्टोज युक्त खाद्य सामग्री से परहेज़: इस स्थिति में, लैक्टोज सहित दूध और दूध से बनी चीजें खाने से बचें.

लैक्टेस क्यूआज़ का सेवन करें: लैक्टोज इंटोलरेंट व्यक्तियों को लैक्टेस क्यूआज़ का सेवन करने से लाभ हो सकता है, जो लैक्टोज का पाचन करने में सहायक होता है.

लैक्टेस फ्री उत्पादों का उपयोग करें: आजकल बाजार में विभिन्न लैक्टोज फ्री उत्पाद उपलब्ध हैं, जैसे कि लैक्टोज फ्री दूध और दूध से बनी उत्पाद.

विशेषज्ञ सलाह लें: यदि आपको लैक्टोज इंटोलरेंस है, तो डॉक्टर से सलाह लें और उपचार के लिए समर्थन प्राप्त करें.

अन्य पेट संबंधी समस्याओं का ध्यान रखें: लैक्टोज इंटोलरेंस के लक्षणों को अन्य पेट संबंधी समस्याओं से अलग करने के लिए, विशेषज्ञ की सलाह लें.

अधिक जानकारी के लिए, आपको एक पेट विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए, जो आपकी स्थिति को सही ढंग से विश्लेषण कर सकते हैं और उपयुक्त उपचार प्रदान कर सकते हैं.