logo-image
लोकसभा चुनाव

Teacher's Day 2023: बॉलीवुड की ये 5 फ़िल्में दिला देंगी आपको अपने फेवरेट टीचर की याद

सुपर 30 में ऋतिक रोशन से लेकर हिचकी में रानी मुखर्जी तक, कुछ बेहतरीन हिंदी फिल्मों पर एक नज़र जो टीचर और स्टूडेंट के रिश्तों की डोर को दिखाता है.

Updated on: 04 Sep 2023, 03:55 PM

नई दिल्ली:

हर साल 5 सितंबर को टीचर्स-डे मनाया जाता है. यह दिन उन शिक्षकों या गुरुओं को समर्पित है जो अपने छात्रों के भविष्य को आकार देने में अहम रोल निभाते हैं. पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने साल 1962 में पहली बार टीचर्स डे मनाया था. जिसके बाद से यह भारत के  की जयंती के रुप में मनाया जाता था. इस मौके पर हम बॉलीवुड की उन फिल्मों के बारे में बात करेंगे जिनमें स्टूडेंट और टीचर के बीच का प्यारा रिश्ता दिखाया गया है, इन फिल्मों में ऋतिक रोशन की सुपर 30 से लेकर रानी मुखर्जी की हिचकी तक शामिल हैं.

हिचकी

टॉरेट सिंड्रोम से पीड़ित एक महिला को शहर के एक संभ्रांत स्कूल में शिक्षण की नौकरी मिलती है. हिचकी उस टीचर की कहानी है जो अपनी कमजोरी को अपनी सबसे बड़ी ताकत में बदल देती है. सिद्धार्थ मल्होत्रा द्वारा निर्देशित यह फिल्म ब्रैड कोहेन के उपन्यास फ्रंट ऑफ द क्लास पर आधारित है और इसमें रानी मुखर्जी मुख्य भूमिका में हैं.

सुपर 30

बिहार के लोकप्रिय गणितज्ञ आनंद कुमार के जीवन पर आधारित, सुपर 30 में ऋतिक रोशन और मृणाल ठाकुर हैं. फिल्म आनंद कुमार की कहानी है जो चुनौतियों से लड़ते हैं और पटना में 30 छात्रों को आईटीटी के लिए प्रशिक्षित करते हैं. विकास बहल द्वारा निर्देशित, सुपर 30 ने 2019 में सिल्वर स्क्रीन पर धूम मचाई.

तारे जमीन पर

आमिर खान और दर्शील सफारी अभिनीत, तारे ज़मीन पर सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्मों में से एक है जो डिस्लेक्सिया के बारे में बात करती है और भारतीय माता-पिता इस स्थिति से कैसे निपटते हैं. फिल्म ईशान की कहानी है जिसे स्कूल में खराब प्रदर्शन के बाद बोर्डिंग स्कूल भेज दिया जाता है.

चक दे इंडिया

एक पूर्व हॉकी स्टार पर अपने देश से गद्दारी करने का आरोप है. हालांकि, उन्होंने अपनी वफादारी साबित करने के लिए भारतीय महिला राष्ट्रीय हॉकी टीम को प्रशिक्षित करने का फैसला किया. शाहरुख खान द्वारा कबीर खान की भूमिका वाली यह फिल्म 2007 में रिलीज़ हुई थी.

छलांग

राजकुमार राव अभिनीत, छलांग एक आलसी पीई शिक्षक की कहानी है. हालांकि, एक नया शिक्षक उसकी नौकरी को चुनौती देता है और उस लड़की को छीनने की धमकी देता है जिससे वह प्यार करता है. छलांग अब अमेज़न प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रही है.