logo-image

आमिर खान की वजह से सैफ अली खान को मिली ओमकारा, विशाल भारद्वाज ने किया खुलासा!

सैफ अली खान को विशाल भारद्वाज की फिल्म ओमकारा में उनकी भूमिका के लिए काफी तारीफे मिली है, लेकिन पहले आमिर खान डायरेक्टर के मुताबिक लंगड़ा त्यागी का किरदार निभाना चाहते थे.

Updated on: 16 Dec 2023, 05:42 PM

नई दिल्ली:

विशाल भारद्वाज की 2006 की ड्रामा फिल्म ओमकारा सैफ अली खान के करियर की सबसे प्रशंसित फिल्मों में से एक है, लंगड़ा त्यागी के रूप में अपने प्रदर्शन की बदौलत सैफ को अपने करियर की बेस्ट परफार्मेंस रके लिए खूब तारीफे बटोरा. लेकिन क्या आप जानते हैं ये किरदार सैफ से पहले आमिर खान निभाने वाले थे. हाल ही में एक इंटरव्यू में फिल्म ओमकारा के डायरेक्टर विशाल भारद्वाज ने इसके पीछे की पूरी कहानी का खुलासा, और बताया कि उनकी जगह फिल्म सैफ को कैसे मिल गई.

ओमकारा करना चाहते थे आमिर खान 

हाल ही में एक इंटरव्यू में, विशाल भारद्वाज ने खुलासा किया कि आमिर खान ओमकारा के लंगड़ा त्यागी की भूमिका निभाना चाहते थे, जो बाद में सैफ अली खान के पास गया. डायरेक्टर ने कहा, 'सैफ के लिए, मुझे लगता है कि आमिर इसके लिए जिम्मेदार हैं. इस बारे में विस्तार से बताते हुए भारद्वाज ने कहा कि वह आमिर के साथ एक फिल्म की योजना बना रहे थे, जिसके दौरान दोनों ने खूब बातचीत की. अपनी चर्चा के दौरान, भारद्वाज ने आमिर से कहा कि वह ओथेलो का वर्जन करना चाहते हैं.  इसपर आमिर ने कहा कि जब भी आप यह फिल्म बनाएंगे, मुझे खुशी होगी कि लंगड़ा त्यागी के लिए मेरे नाम पर विचार किया जाए.

डायरेक्टर ने कहा, तो वह मेरे पास ही रहा, लेकिन फिल्म नहीं बनी. मैं डेढ़ साल से काम नहीं कर रहा था. मैं एक फिल्म बनाना चाहता था, इसलिए मैंने सोचा कि क्या यह किरदार आमिर को इतना उत्साहित कर सकता है, तो मैं इससे किसी दूसरे स्टार को उत्साहित कर सकता हूं. उस वक्त मैंने सैफ का काम देखा था. इस वजह से ये रोल सैफ के पास गया. डायरेक्टर से जब पूछा गया कि आमिर ने ओमकारा क्यों नहीं की, तो भारद्वाज ने खुलासा किया कि वह व्यस्त थे. उन्होंने रंग दे बसंती की, और मैं अगले डेढ़ साल तक अटकना नहीं चाहता था. 

फिल्म ओमकारा के बारे में

ओमकारा का डायरेक्शन विशाल भारद्वाज ने किया है और इसे भारद्वाज, अभिषेक चौबे और रॉबिन भट्ट ने लिखा है. यह विलियम शेक्सपियर के ओथेलो से अनुकूलित है और इसमें अजय देवगन, सैफ अली खान, करीना कपूर, कोंकणा सेन शर्मा, विवेक ओबेरॉय और बिपाशा बसु हैं. यह फ़िल्म 2006 में रिलीज़ हुई थी, जो एक बड़ी क्रिटिसिज्म और व्यावसायिक सफलता साबित हुई और तीन राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार जीते. कोंकणा शर्मा को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार मिला. सैफ, जिन्होंने ज्यादातर शहरी शांत पुरुषों की भूमिका निभाई थी, को यूपी के एक बीहड़ अपराधी के लिए काफी तारीफ मिली.