logo-image

आखिर पाकिस्तान से क्यों नाराज हो गया रूस?

डेढ़ साल से भी ज्यादा लंबा खिंच चुके रूस -यूक्रेन युद्ध का फायदा उठाने की कोशिश में जुटे पाकिस्तान को तगड़ा झटका लगा है., पाकिस्तान की एक गलती ने उसे रूस के निशाने पर ला दिया है. और वो गलती की है पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने. बिल

Updated on: 21 Jul 2023, 02:47 PM

नई दिल्ली:

डेढ़ साल से भी ज्यादा लंबा खिंच चुके रूस -यूक्रेन युद्ध का फायदा उठाने की कोशिश में जुटे पाकिस्तान को तगड़ा झटका लगा है., पाकिस्तान की एक गलती ने उसे रूस के निशाने पर ला दिया है. और वो गलती की है पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने. बिलावल की इल गलती और इस पर रूस के गुस्से की बात बताने से पहले हम आपको ये बताते हैं कि जंग से घिरे रूस के पाकिस्तान किस तरह फायदा उचटा रहा है. दरअसल,  अमेरिका और उसके साथी देशों की पाबंदियों के चलते रूस अपने कच्चे तेल के लिए नए ग्राहक खोज रहा था और पाकिस्तान ने चीन की मदद से रूस का कच्चा तेल सस्ती दरों पर खरीदना शुरू कर दिया. यही नहीं पाकिस्तान रूस के साथ हथियारों की डील भी करना चाहता था. लेकिन इसी बीच पाकिस्तान, रूस के साथ डबल गेम भी खेल रहा है. कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान इस जंग में यूक्रेन को हथियारों की सप्लाई भी कर रहा है जिसका इस्तेमाल रूस की सेना के खिलाफ हो रहा है.

हालांकि पाकिस्तान,यूक्रेन को हथियारों की सप्लाई से इनकार करता रहा है लेकिन अब तो रूस के सामने पाकिस्तान की गद्दारी का सबसे बड़ा सबूत आ गया है. दरअसल पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा को दो दिन की यात्रा पर पाकिस्तान बुला लिया. बिलावल ने उनकी मेहमाननवाजी की और बयान भी दिया कि रूस को यूक्रेन के गेंहू को बेचने के लिए हुई डील को फिर से शुरू कर देना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: मेरा हृदय पीड़ा और क्रोध से भरा हुआ है...दोषी बख्शे नहीं जाएंगे...मणिपुर घटना पर बोले प्रधानमंत्री मोदी

पाकिस्तान ने 320 T80 टैंक्स भी यूक्रेन से खरीदे

यही नहीं, यूक्रेन के विदेश मंत्री की प्रैस कॉन्फ्रेंस से बाहर भी कर दिया. ऐसा यूक्रेन के विदेश मंत्री के कहने पर हुआ. जबकि ये रूसी पत्रकार अक्सर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की को कवर किया करते हैं. पाकिस्तान की इस हरकत ने रूस को नाराज कर दिया है. और रूस ने इस गुस्से को जाहिर भी कर दिया है. बीते मंगलवार को बिलावल भुट्टो ने एक डिनर का आयोजन किया था. इस डिनर में पाकिस्तान में मौजूद हर देश के राजदूत या उच्चायुक्त को इनवाइट किया गया. इनमें रूस , यूक्रेन, भारत और चीन जैसे देश शामिल थे.लेकिन रूस के राजदूत ने बिलावल भुट्टो के इस डिनर का बहिष्कार कर दिया. जाहिर है, रूस ने पाकिस्तान से अपनी नाराजगी जाहिर कर दी है. रूस पहले से ही यूक्रेन को पाकिस्तान के हथियारों की सप्लाई से खुश नहीं है. ये बात जगजाहिर हो चुकी है कि पाकिस्तान किसी तीसरे मुल्क के जरिए यूक्रेन को हथियार बेचकर मुनाफा कमा रहा है. लेकिन अब रूस ने पाकिस्तान से अपनी नाराजगी जाहिर कर दी है और आने वाले वक्त में रूस पाकिस्तान के साथ अपने ताल्लुक को रिव्यू करने से भी नहीं चूकेगा.

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, पाकिस्तान यूक्रेन को एयर डिफेंस सिस्टम और 10000 से ज्यादा रॉकेट्स के अलावा गोला बरूद की सप्लाई कर चुका है .यूक्रेन को पाकिस्तानी हथियारों की ये सप्लाई पोलेंड को बॉर्डर के जरिए हुई है. ये कोई पहला मौका नहीं है जब पाकिस्तान और यूक्रेन के बीच ऐसी डिफेंस डील हुई हो.इससे पहले साल 1991 से लेकर 2020 तक यूक्रेन पाकिस्तान को  1.6 बिलियन डॉलर के हथियार बेच चुका है. पाकिस्तान आर्मी के पास मौजूद 320 T80 टैंक्स भी यूक्रेन से ही खरीदे गए हैं. .खबर तो ये भी है कि पाकिस्तान ने इन टैंकों की मरम्मत क लिए यूक्रेन के साथ लगभग 86 मिलियन डॉलर की डील भी कर ली है.

सुमित कुमार दुबे की रिपोर्ट