logo-image
लोकसभा चुनाव

Somwar Ke Upay: सोमवार के दिन करें ये चमत्कारी उपाय, शिव जी हो जाएंगे बेहद प्रसन्न!

Somwar Ke Upay: सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित होता है. इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से विशेष फल प्राप्त होते हैं. यहां सोमवार के दिन किए जाने वाले 5 उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से शिव जी प्रसन्न होते हैं.

Updated on: 05 May 2024, 07:12 PM

नई दिल्ली :

Somwar Ke Upay: भगवान भोलेनाथ बहुत भोले हैं और वह हर किसी की सुनते हैं. कहा जाता है कि जिस पर भी भगवान शिव प्रसन्न हो जाते हैं उसकी सभी परेशानियां खत्म हो जाती हैं.  आपको बता दें कि हिंदू धर्म में सोमवार का दिन भगवान शिव की पूजा के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन भोलेनाथ की पूजा करने से जातकों को जमकर लाभ मिलता है. वहीं ज्योतिष में कुछ उपाय भी बताए गए हैं जिन्हें सोमवार के दिन करने सेधन, कर्ज, रिश्ते और स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाएंगी. ऐसे में आइए जानते हैं सोमवार के दिन किए जाने वाले खास उपायों के बारे में. 

सोमवार के दिन करें ये खास उपाय (Somwar Ke Upay)

1. भगवान शिव का अभिषेक करें

सोमवार के दिन भगवान शिव का अभिषेक करना बहुत शुभ माना जाता है. अगर आप सोमवार के दिन जल, दूध, दही, घी, शहद, पंचामृत आदि से भगवान शिव का अभिषेक करते हैं इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा. इस दौरान 'ॐ नमः शिवाय' मंत्र का जाप करना बिल्कुल न भूलें. 

2. शिव चालीसा का करें पाठ 

शिव चालीसा भगवान शिव की भक्ति का एक लोकप्रिय ग्रंथ है. सोमवार के दिन शिव चालीसा का पाठ करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

3. शिव मंदिर में करें दर्शन 

सोमवार के दिन शिव मंदिर में दर्शन करने से विशेष पुण्य प्राप्त होता है.  मंदिर में जाकर भगवान शिव को दीप, फूल, फल और मिठाई अर्पित करें. 

4. सोमवार का व्रत रखें

सोमवार का व्रत रखना भगवान शिव को प्रसन्न करने का एक उत्तम तरीका है.  व्रत के दिन केवल सात्विक भोजन ग्रहण करें और दिन भर भगवान शिव का ध्यान करें. 

5. दान करें

सोमवार के दिन दान करना बहुत पुण्यकारी माना जाता है. इस दिन आप गरीबों, भिखारियों या ब्राह्मणों को दान कर सकते हैं. ऐसा करने से शिव जी बेहद प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर जमकर अपनी कृपा बरसाते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)