logo-image

पाकिस्तान के अगले राष्ट्रपति बन सकते हैं आसिफ अली जरदारी, देश में मिस्टर 10 परसेंट से हैं मशहूर

पाकिस्तान में 9 मार्च को राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में पाकिस्तानी राजनीति में आसिफ अली जरदारी का नाम काफी चर्चा में है.

Updated on: 08 Mar 2024, 05:00 PM

नई दिल्ली:

क्या आसिफ अली जरदारी बनने जा रहे हैं पाकिस्तान के अगले राष्ट्रपति? पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के वरिष्ठ नेता आसिफ अली जरदारी का नाम काफी चर्चा में है. माना जा रहा है कि जरदारी को राष्ट्रपति बनाया जाना लगभग तय है. पाकिस्तान में 9 मार्च को राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं और राजनीतिक गलियारों में यह तय हो गया है कि आसिफ अली जरदारी देश के अगले राष्ट्रपति हो सकते हैं. तो आज हम आपको बताएंगे कि प्लेबॉय की छवि से मशहूर जरदारी ने राजनीति में कैसे कदम रखा. आसिफ अली का जन्म 1995 में पाकिस्तान के सिंध प्रांत में हुआ था. जरदारी की शिक्षा कराची में हुई. 

कैसे हुई राजनीति में एंट्री?

जानकारी के मुताबिक, माना जाता है कि उनकी शुरूआती छवि प्लेबॉय की तरह थी. साल 1983 में उनका राजनीतिक सफर शुरू हुआ. उस समय वो नवाहशाह से डिस्ट्रिक्ट काउंसिल की सीट से चुनाव लड़ा लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इस हार से काफी नाखुश हुए क्योंकि इतनी बुरी हार थी कि उन्होंने राजनीति में कदम रखते ही अलविदा कह दिया. साल 1987 में जरदारी की जिंदगी में बेनजीर भुट्टो की एंट्री और उनकी शादी बेनजीर से हो गई. उस समय ये था कि बेनजीर काफी लोकप्रिय चेहरा था. वो उस समय पाकिस्तान में चल रहे हैं विरोधी आंदोलन का मुख्य चेहरा थीं. इस आंदोलन के बाद वो देश की पीएम बन गई. फिर भी जरदारी की पहचान इतनी नही बन पाई. 

ये भी पढ़ें- सऊदी मस्जिदों में इफ्तार पार्टी पर रोक, जानें क्या है क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान का आदेश

मिस्टर 10 परसेंट का मतलब क्या है?

माना जाता है कि जरदारी के मन में शुरू से ही सत्ता और वर्चस्व की गहरी चाहत थी. ऐसे में उन्होंने शुरुआत में पर्यावरण मंत्रालय संभाला और फिर धीरे-धीरे कई अन्य मंत्रालयों पर कब्ज़ा कर लिया. यहीं से उनका भ्रष्टाचार का खेल भी शुरू हो गया है. जो बेनजीर भुट्टो सरकार के लिए बिजनेस करना चाहते थे. उन पर आरोप था कि वह 10 फीसदी कमीशन पहले से तय कर लेते थे. इस दौरान जरदारी पर सरकार से जुड़े कई मामलों में घोटाले के गंभीर आरोप भी लगे. पाकिस्तान की राजनीति में मिस्टर 10 परसेंट वो काफी पॉपुलर हो गए.

ये भी पढ़ें- भारत ने जताई गाजा की स्थिति पर चिंता, कहा- केवल दो राष्ट्र समाधान से ही स्थायी शांति संभव