logo-image

US: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कम नहीं हो रही मुश्किलें, 2020 चुनाव का रिजल्ट पलटने की कोशिश का लगा आरोप

Donald Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक बार फिर से चर्चा में है. इस बार वह 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को पटलने की कोशिश के आरोप के चलते सुर्खियों में आ गए हैं.

Updated on: 02 Aug 2023, 12:01 PM

highlights

  • फिर मुश्किल में घिरे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
  • ट्रंप पर लगा चुनावी नतीजे पलटने की कोशिश का आरोप
  • ट्रंप को गुरुवार को अदालत में होने पड़ेगा पेश

New Delhi:

Donald Trump: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं. अब उन्हें 2020 में हुए अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को पलटने की कोशिश करने का आरोपी बनाया गया है. बता दें कि साल 2020 में हुए चुनाव में ट्रंप को हार का सामना करना पड़ा था लेकिन उन्होंने चुनावी नतीजों को स्वीकार करने से इनकार कर दिया. इसके बाद 6 जनवरी 2021 को ट्रंप समर्थकों ने द कैपिटल पर धावा बोल दिया था. डोनाल्ड ट्रंप सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण में असफल माने गए. इसके बाद ट्रंप पर आरोप लगे कि उन्होंने हार के बावजूद भी वो पद पर बने रहे. इस मामले में ट्रंप पर यह तीसरा केस है. इस मामले में डोनाल्ड ट्रंप अब पहली बार गुरुवार को अदालत में पेश होंगे.

ये भी पढ़ें: Haryana Violence: नूंह हिंसा में अब तक 5 लोगों की मौत, दंगाईयों को देखते ही गोली मारने का आदेश

द हिल की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप पर यह अभियोग उनके उस बयान के बाद सामने आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि उन्हें एक लक्ष्य पत्र मिला है. जिसके माध्यम से उन्हें सचेत किया गया है कि वह इस मामले में जांच का केंद्र बिंदु हैं. जो एक ऐसा कदम माना जाता है कि जिसके बाद अक्सर आरोप दायर किए जाते हैं. बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप को इस मामले में विशेष अधिवक्ता जैक स्मिथ की जांच के हिस्से के रूप में दोषी ठहराया गया है. सीएनएन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विशेष अधिवक्ता जैक स्मिथ की जांच में ट्रंप पर संयुक्त राज्य अमेरिका को धोखा देने की साजिश, किसी आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालने का षडयंत्र, किसी आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालना और बाधा डालने की कोशिश करना और अधिकारों के खिलाफ साजिश करने के आरोप लगाए गए हैं.

क्या लोगों अपने खिलाफ लगे आरोपों पर ट्रंप

इसके बाद पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की पहली प्रतिक्रिया सामने आई. उन्‍होंने एक सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर लिखा, "मैंने सुना है कि जैक स्मिथ 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप करने के लिए शाम 5:00 बजे आपके पसंदीदा राष्ट्रपति यानी मुझ पर एक और फर्जी अभियोग लगाएगा. उन्होंने ढाई साल पहले ऐसा क्यों नहीं किया? उन्होंने इतना लंबा इंतजार क्यों किया? क्योंकि वे इसे मेरे अभियान के ठीक बीच में रखना चाहते थे. यह अभियोजन पक्ष के दुर्व्‍यवहार को दर्शाता है."

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Today: नोएडा समेत इन शहरों में घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए कहां क्या हैं रेट

जानिए क्या है पूरा मामला

बता दें कि साल 2020 में अमेरिका में राष्‍ट्रपति चुनाव हुए. जिसमें डोनाल्ड ट्रंप को जो बाइडेन से हार का सामना करना पड़ा. हार के बाद नियमानसार, ट्रंप की ये जिम्‍मेदारी थी कि वो एक सत्‍ता के हस्‍तांतरण के आधिकारिक कार्यक्रम का हिस्‍सा बनते और बाइडेन को व्हाइट हाउस की कमान सौंपने के बाद राजकीय सम्‍मान के साथ व्हाइट हाउस से विदा होते. हालांकि चुनाव के नतीजों से ट्रंप खुश नहीं हुए और उन्‍होंने व्हाइट हाउस छोड़ने से इनकार कर दिया. जिसके बाद उनके समर्थकों ने वहां हिंसक प्रदर्शन शुरू कर दिया. जो कई दिनों तक चला.