logo-image
लोकसभा चुनाव

मैंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी थी : जैकब जुमा

जुमा के कार्यकाल में हुई गड़बड़ियों के आरोपों की जांच कर रहे जोंडो आयोग के सामने सोमवार को अपनी गवाही में जुमा ने यह बात कही.

Updated on: 16 Jul 2019, 10:44 AM

highlights

  • गुप्ता परिवार ने एएनएन7 की शुरुआत की थी
  • पहले द न्‍यू एज नाम से अखबार निकाला गया
  • अखबार चल निकला तो टीवी की बात निकली 

जोहानिसबर्ग:

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा ने इसकी पुष्टि की है कि उन्होंने ही गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर खड़ा करने की सलाह दी थी. अब वह एम्पायर ध्वस्त हो चुका है. जुमा ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में वैकल्पिक मीडिया का विचार उनका था क्योंकि देश की मीडिया बहुत ज्यादा भेदभावपूर्ण थी और हर वक्त आलोचनात्मक रूख रखती थी.

यह भी पढ़ें : 2 लाख रुपये के इनामी आतंकी बशीर अहमद को दिल्‍ली पुलिस ने श्रीनगर से दबोचा

जुमा के कार्यकाल में हुई गड़बड़ियों के आरोपों की जांच कर रहे जोंडो आयोग के सामने सोमवार को अपनी गवाही में जुमा ने यह बात कही. जुमा ने कहा कि अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस कुछ मीडिया संस्थानों को विकल्प के तौर पर स्थापित करने का प्रयास कर रही है, लेकिन उनके साथ साझेदारी के बावजूद ऐसा नहीं हो सका है.

उन्होंने तब एक अखबार शुरू करने की सलाह दी जिसे एएनसी ने मान लिया. इसी विचार को लेकर जुमा गुप्ता परिवार के पास पहुंचे और यहीं से उनके मीडिया एम्पायर की शुरुआत हुई. जुमा ने कहा कि गुप्ता परिवार को मीडिया एम्पायर का विचार सही लगा. इसे लेकर वह और एएनसी के महासचिव ग्वेदे मनताशे गुप्ता परिवार से मिले. गुप्ता परिवार ने इस संबंध में सभी तैयारियां पूरी करने के बाद उनसे अखबार का नाम पूछा और उन्होंने ‘द न्यू एज’ सुझाया.

यह भी पढ़ें : इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रसंघ भंग पर बोलीं प्रियंका, BJP छात्रों की आवाज से डरती है

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, जब अखबार चल निकला और देश में वैकल्पिक आवाज के रूप में उसकी तारीफ होने लगी तो मैंने सोचा कि क्या गुप्ता परिवार को इसे और बड़ा करने के लिए कहा जा सकता है. यहां से टीवी की बात निकली. गुप्ता परिवार ने भारत के मीडिया संस्थान के साथ मिलकर एएनएन7 की शुरुआत की.