logo-image
लोकसभा चुनाव

Remove Negative Energy: नकारात्मक ऊर्जा से हैं परेशान, पानी में ये डालकर करें स्नान 

Remove Negative Energy: नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए ज्योतिष शास्त्र में कई उपाय बताए गए हैं. इनमें से कुछ प्रमुख उपाय इस प्रकार हैं.

Updated on: 07 May 2024, 12:20 PM

New Delhi:

Remove Negative Energy: ज्योतिष शास्त्र में, फिटकरी को एक शुभ और लाभकारी पदार्थ माना जाता है. इसका उपयोग विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों और उपचारों में किया जाता है. फिटकरी, जिसे पोटेशियम सल्फेट (Potassium Sulphate) के नाम से भी जाना जाता है, एक प्राकृतिक खनिज है.  इसका उपयोग कई घरेलू उपचारों और पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों में किया जाता है.  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, फिटकरी के पानी से नहाने के कई लाभ हैं. फिटकरी को ग्रहों के प्रभाव को कम करने और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने का एक शक्तिशाली उपाय माना जाता है.  फिटकरी के पानी से नहाने से कई ज्योतिषीय लाभ प्राप्त होते हैं. 

1. नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, फिटकरी में नकारात्मक ऊर्जा को सोखने और दूर करने की क्षमता होती है.  इसलिए, फिटकरी के पानी से नहाने से व्यक्ति के चारों ओर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और उसे सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है.

2. ग्रहों के दोषों को कम करता है

ज्योतिष शास्त्र में, ग्रहों की स्थिति व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करती है.  यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में कोई ग्रह दोष है, तो उसे फिटकरी के पानी से नहाना चाहिए.  माना जाता है कि ऐसा करने से ग्रहों के दोष कम होते हैं और व्यक्ति को जीवन में सफलता प्राप्त होती है.

3. मानसिक शांति प्रदान करता है

फिटकरी के पानी से नहाने से व्यक्ति को मानसिक शांति प्राप्त होती है.  यह तनाव, चिंता और डिप्रेशन को दूर करने में मददगार होता है. फिटकरी  को  धन  प्राप्ति  का  सूचक  माना  जाता  है.  फिटकरी  के  पानी  से  नहाने  से  लक्ष्मी  देवी  प्रसन्न  होती  हैं  और  धन  प्राप्ति  में  सहायता  करती  हैं.

4. त्वचा के लिए लाभदायक

फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं.  इसलिए, फिटकरी के पानी से नहाने से त्वचा के संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है.  यह त्वचा को मुलायम और स्वस्थ भी बनाता है. ज्योतिष  शास्त्र  के  अनुसार,  फिटकरी  के  पानी  से  नहाने  से  रोगों  से  बचाव  होता  है  और  रोग  प्रतिरोधक  क्षमता  बढ़ती  है.

5. बालों के लिए लाभदायक

फिटकरी के पानी से नहाने से बालों का गिरना कम होता है.  यह बालों को मजबूत और चमकदार भी बनाता है. फिटकरी के पानी से नहाने से  आत्मविश्वास बढ़ता है और  मानसिक  दबाव भी कम होता है. 

एक बाल्टी पानी में एक चम्मच फिटकरी डालकर अच्छी तरह मिला लें. अच्छी तरह मिलाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. इस पानी से स्नान करें. सिर पर पानी डालते समय ध्यान रखें कि फिटकरी आपकी आंखों में न चली जाए.
स्नान करने के बाद साफ पानी से धो लें.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

ये भी पढ़ें - 

Vaishakh Amavasya 2024: इस बार वैशाख अमावस्या पर जरूर करें इस चालीसा का पाठ, पितरों का मिलेगा आशीर्वाद!