logo-image

Maldives Tourism: मालदीव पहुंच रहे हैं रिकॉर्ड टूरिस्ट, जानें भारत का क्या है रैंक

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से भारत और मालदीव के बीच रिश्ते अच्छे नहीं चल रहे हैं. दोनों देशों के संबंध में दूरी आ गई है. जिसके बाद से ही भारतीय ने मालदीव जाने का प्लान में फिलहाल कमी देखी जा रही हैं. 

Updated on: 05 Apr 2024, 08:37 PM

नई दिल्ली :

Maldives Tourism: पिछले कुछ महीनों से भारत और मालदीव के बीच तनाती देखने को मिल रहा है. इसमें सबसे बड़ा मुद्दा पर्यटन के लिए मालदीव जाने पर है. कई लोगों ने अपनी मालदीव प्लान कैंसिल कर लक्षद्वीप घूमने जा रहे हैं. इस बीच मालदीव से एक चैंकाने वाली खबर सामने आ रही है. इसके मुताबिक मालदीव ने टूरिज्म में बड़ा रिकॉर्ड कायम किया है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो यहां अंतिम तीन महीनों में सबसे अधिक टूरिस्ट घूमने पहुंचे हैं. ये आंकड़ा 6 लाख को पार कर गया है. माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में यहां पर्यटकों का आना जारी रह सकता है.

आपको बता दें कि ये पहली बार है जब साल के पहले तीमाही में रिकॉर्ड पर्यटक पहुंचे हैं. यहां जनवरी से मार्च के बीच 6 लाख से अधिक टूरिस्टों ने मालदीव का दौरा किया है. जानकारी के मुताबिक ये पर्यटक चीन से आ रहे हैं जो मालदीव का दौरा कर रहे हैं. आपको बता दें कि इसी साल की शुरुआत में मालदीव के राष्ट्रपति ने चीन का दौरा किया था. इसमें वो चीनी पर्यटकों की मांग की थी. जिसके बाद से ही चीनी पर्यटक मालदीव का दौरा कर रहे हैं.

मालदीव टूरिज्म विभाग की बात करें तो कहा है कि साल 2024 के पहले तीमाही में कुल 6 लाख 5 हजार 4 टूरिस्टों ने मालदीव का दौरा किया है. वहीं अगर इसकी तुलना पिछले साल से करें तो इसमें 15.3 फिसदी का इजाफा हुआ है. मालदीव की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक चीन से सबसे अधिक संख्या में पर्यटक आ रहे हैं. वहीं चौंकाने वाला मामला दूसरे नंबर का है. यहां रूस ने कब्जा किया है. इसके बाद ब्रिटेन से पर्यटकों ने मालदीव का दौरा घूमने के लिए किया है. जारी रिपोर्ट की बात करें तो भारत अब इस मामले में 6वें नंबर पर पहुंच गया है. आपको बता दें कि कुछ समय पहले तक भारत इस मामले में पहले नंबर पर था. वहीं मालदीव के द्वारा डाटा के मुताबिक यूरोपीय देशों ने भी इस लिस्ट में जगह बनाई है. 

आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से भारत और मालदीव के बीच रिश्ते अच्छे नहीं चल रहे हैं. दोनों देशों के संबंध में दूरी आ गई है. जिसके बाद से ही भारतीय ने मालदीव जाने का प्लान में फिलहाल कमी देखी जा रही हैं.