logo-image

International Yoga Day 2023: योग दिवस पर पीएम मोदी का अमेरिका से संदेश, कहा- योग ने हमेशा जोड़ने का काम किया

International Yoga Day 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल योग दिवस के मौके पर अमेरिका में हैं. जहां पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग समारोह का नेतृत्व करेंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो संदेश के जरिए भारतीयों को संबोधित

Updated on: 21 Jun 2023, 07:31 AM

highlights

  • पीएम मोदी का अमेरिका से संदेश
  • देशवासियों को दी योग दिवस की शुभकामनाएं
  • शाम साढ़े पांच बजे लेंगे योग कार्यक्रम में भाग

 

New Delhi:

International Yoga Day 2023: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल योग दिवस के मौके पर अमेरिका में हैं. जहां पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग समारोह का नेतृत्व करेंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो संदेश के जरिए भारतीयों को संबोधित किया. जिसमें उन्होंने योग के महत्व और उसके विभिन्न पहलुओं के बारे में बताया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम (बुधवार) करीब साढ़े पांच बजे संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित योग कार्यक्रम में भाग लेंगे. पीएम मोदी ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि मैं संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लूंगा. पीएम मोदी ने कहा कि भारत के आह्वान पर 180 से अधिक देशों का एक साथ आना ऐतिहासिक है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में जब योग दिवस का प्रस्ताव आया तो इसे रिकॉर्ड संख्या में देशों ने समर्थन मिला.

योग एक विचार था, जिसे दुनिया ने अपनाया- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर न्यूयॉर्क से किए गए अपने संबोधन में भारतीयों से कहा कि योग एक विचार था, जिसे आज दुनियाभर ने अपनाया है. उन्होंने कहा कि आज योग ग्लोबिल स्पिरट बन गया है. योग ने हमेशा से जोड़ने का काम किया है. हमारे आदर्श हो, भारत का दर्शन हो या दृष्टि हो हमने हमेशा जोड़ने, अपनाने और अंगीकार करने वाली परंपरा को पोषित किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने नए विचारों का स्वागत किया है. उन्हें संरक्षण दिया है. हमने विविधताओं को समृद्ध किया है. उन्हें सेलिब्रेट किया है. पीएम मोदी ने आगे कहा कि योग हर संभावना को प्रबल से प्रबलतम करता है. योग हमारी अंतदृष्टि को विस्तार देता है. योग हमें उस चेतना से जोड़ता है, जो हमें एकता का अहसास कराता है. पीएम ने कहा कि हमें योग के जरिए हमारे अंतर्विरोधों को खत्म करना है. हमें योग के जरिए विरोधों और प्रतिरोधों को खत्म करना है.

न्यूयॉर्क से अपने वीडियो संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, कर्म में कुशलता ही योग है. आजादी के अमृतकल में ये मंत्र बहुत अहम है जब हम योग की सिद्धि तक पहुंच जाते हैं. उन्होंने कहा कि योग के जरिए हमने कर्मयोग तक की यात्रा की. मुझे विश्वास है कि योग से हम अपने स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाएंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी ने देशवासियों को योग दिवस की शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि हमारा सामर्थ्य, हमारा मानसिक विस्तार हमारी चेतना शक्ति इसी संकल्प के साथ आप सभी को योग दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएं. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 9 साल के कार्यकाल में अमेरिका का उनका ये पहला राजकीय दौरा है. पीएम मोदी का ये दौरान कई तरह से महत्वपूर्ण है. क्योंकि इसमें रक्षा डील के अलावा कई और मुद्दों पर भी चर्चा होनी की संभावना है.

ये भी पढ़ें: International Yoga Day 2023: इस साल ये है योग दिवस की थीम, इसलिए हर साल अलग होगी है थीम