logo-image

डोनाल्ड ट्रंप ने किया सरेंडर, 20 मिनट के अंदर दो लाख डॉलर के बांड पर जेल से रिहा

जेल रिकॉर्ड के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुकिंग प्रक्रिया को पूरा किया. उन्हें 200,000 डॉलर के बांड और अन्य शर्तों के साथ रिहाई दी गई.

Updated on: 25 Aug 2023, 07:43 AM

highlights

  • अवैध रूप से चुनाव को पलटने की साजिश का आरोप
  • कैदी नंबर P01135809 के रूप में उनका रजिस्ट्रेशन हुआ
  • पत्रकारों से कहा कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया

नई दिल्ली:

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने अपने ऊपर लगे आरोप को लेकर गुरुवार शाम को आत्मसमर्पण कर दिया. वे जॉर्जिया की एक जेल में पहुंचे थे. उन पर 2020 में अवैध रूप से चुनाव को पलटने की साजिश का आरोप है. ऐसा पहली बार है कि फुल्टन काउंटी जेल में ऐतिहासिक रूप से पहली बार एक पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति का फोटो (Mug Shot) में लिया गया. जेल रिकॉर्ड के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुकिंग प्रक्रिया को पूरा किया. हालांकि उन्हें 20 मिनट बाद 200,000 डॉलर के बांड और अन्य शर्तों के साथ रिहाई दी गई. इस मामले में सह प्रतिवादियों या गवाहों को डराने का आरोप शामिल है. 

इस बीच ट्रंप ने पत्रकारों से कहा कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है. उधर फुल्टन काउंटी शेरिफ कार्यालय ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का एक मग शॉट जारी किया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जेल रिकॉर्ड से पता चलता है कि ट्रंप को गिरफ्तार किया गया था.  कैदी नंबर P01135809 के रूप में उनका रजिस्ट्रेशन हुआ था. जॉर्जिया में ट्रंप का आत्मसमर्पण इस वर्ष चौथी बार हुआ है.

ये भी पढ़ें: BRICS Summit: PM Modi से इस अंदाज में​ मिले शी जिनपिंग, बातचीत में नहीं दिखी गर्मजोशी 

विवादों के बाद भी ट्रंप सुर्खियों में 

ट्रंप का आत्मसमर्पण उनकी कानूनी टीम में अचानक बदलाव के बीच हुआ है. कानूनी परेशानियों को झेलने के बावजूद डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए 2024 के रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं. ट्रंप के लिए कानूनी शिकंजा लगातार कस रहा है. उनसे जुड़े कई मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में उनके विरोधी इसका लाभ उठाने की कोशिश में लगे हैं. फुल्टन काउंटी अभियोजन मार्च ट्रंप के खिलाफ चौथा मामला है. अमेरिकी इतिहास में दोषी ठहराए जाने वाले पहले पूर्व   राष्ट्रपति रहे हैं.