logo-image

बांग्लादेश में इस्कॉन मंदिर पर हमला-तोड़फोड़, ISKCON India ने की निंदा

होली की पूर्व संध्या पर गुरुवार को बांग्लादेश की राजधानी ढाका में इस्कॉन मंदिर में हमला हो गया है. बताया जा रहा है कि करीब 200 लोगों ने मंदिर में घुसकर जमकर तोड़फोड़ और लूटपाट की.

Updated on: 18 Mar 2022, 04:38 PM

नई दिल्ली:

होली की पूर्व संध्या पर गुरुवार को बांग्लादेश की राजधानी ढाका में इस्कॉन मंदिर में हमला हो गया है. बताया जा रहा है कि करीब 200 लोगों ने मंदिर में घुसकर जमकर तोड़फोड़ और लूटपाट की. इस हमले में कई लोग बुरी तरह घायल हो गए हैं. ढाका के राधाकांता मंदिर में यह हमला हुआ है, जो इस्‍कॉन का ही हिस्‍सा है. बांग्‍लादेश में हिंदू समुदाय के लिए काम करने वाली संस्‍था ने इस हमले की तस्वीरें और जानकारी शेयर की हैं. इन फोटो में साफ दिख रहा है कि मंदिर की एक दीवार को गिराया गया है और सामान की लूट भी की गई है.

यह भी पढ़ें : पत्नी की मौजूदगी में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उप राष्ट्रपति हैरिस के लिए कहा ये जुमला, हुए ट्रोल

इस्कॉन इंडिया के उपाध्यक्ष राधारमण दास ने होली के एक दिन पहले ढाका में इस्कॉन मंदिर में तोड़फोड़ की घटना की निंदा करते हुए इसे दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि डोल यात्रा और होली समारोह की पूर्व संध्या पर यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण घटना है. उन्होंने कहा कि हमें आश्चर्य है कि हजारों असहाय बांग्लादेशी और पाकिस्तानी अल्पसंख्यकों की पीड़ा के लिए संयुक्त राष्ट्र मूक है. कई हिंदू अल्पसंख्यकों ने अपनी जान और संपत्ति खो दी है, लेकिन अफसोस है कि यूएन चुप बैठा हुआ है. 

इस मुद्दे को राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने भारतीय विदेश मंत्रालय से बांग्लादेश के साथ मजबूती के साथ उठाने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यक और पूजा स्थलों के प्रति यह बढ़ती असहिष्णुता बड़ी शर्मनाक की बात है. 

यह भी पढ़ें : UPSC मुख्य परीक्षा 2021 के नतीजे घोषित, इस तारीख को होगा इंटरव्यू

गौरतलब है कि गत वर्ष चौमुनी में स्थित इस्‍कॉन के श्रीश्री राधाकृष्‍ण गौरा नित्‍यानंद ज्‍यू मंदिर में भी लोगों की भीड़ ने हमला कर तोड़फोड़ की थी. इस हमले में छह से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी.