logo-image

Pakistan polls: पाकिस्तान में वोटों की गिनती जारी, इमरान खान का गड़बड़ी का आरोप

पाकिस्तान में वोटिंग की गिनती जारी है. नौ बजे के आंकड़ों के मुताबिक इमरान खान की पार्टी पीटीआई को 62 सीटों पर जीत हासिल हो चुकी है.

Updated on: 09 Feb 2024, 09:39 PM

नई दिल्ली:

Pakistan polls: पाकिस्तान में वोटों की गिनती जारी है. अभी तक जारी किए गए चुनाव परिणाम के अनुसार अभी तक किसी भी पार्टी को बहुमत मिलते नहीं दिख रहा है. वहीं पाकिस्तान में ये चुनाव काफी खास होने वाला है. इस वक्त पाकिस्तान में एक कार्यवाहक सरकार चल रही है. दूसरी ओर पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को अवैध निकाह के आरोप में दोषी पाया गया है. इसकी वजह से इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बेगम को जेल की हवा खानी पड़ रही है. वहीं पूर्व पीएम नवाज शरीफ 12 साल बाद पाकिस्तान लौट आए है. अब देखना काफी दिलचस्प होगा कि पाकिस्तान में किसकी सरकार बनती है. 

किसी के पास बहुमत नहीं

पाकिस्तान में वोटिंग की गिनती जारी है. नौ बजे के आंकड़ों के मुताबिक इमरान खान की पार्टी पीटीआई को 62 सीटों पर जीत हासिल हो चुकी है. वहीं नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग को 46 सीटों पर जीत हाथ लगी है. जानकारी के अनुसार पाकिस्तानी इलेक्शन कमीशन ने अभी तक 156 सीटों का रिजल्ट जारी किया है. आपको बता दें कि पाकिस्तान में कुल 342 सीट हैं. पाक कानून के अनुसार 169 सीट लाने वालें को जीत हासिल होगी. यानी किसी भी पार्टी को सरकार बनाने  के लिए 169 सीटों का जादुई आंकड़ा चाहिए. 

गिनती में गड़बड़ी का आरोप

इस वोटों की गिनती के बीच इमरान खान की पार्टी के नेताओं ने वोटों की गिनती में गड़बड़ी करने का आरोप लगाया है. पार्टी नेताओं का कहना है कि इस्लामाबाद की एक सीट पर वो 5 हजार वोट से आगे चल रहे थे लेकिन अचानक उन्हें पीछे घोषित कर दिया गया. इसके बाद फिर क्या था इमरान की पार्टी के कार्यकर्ताओं ने हंगामा करना शुरू कर दिया. किसी तरह मामला शांत कराया गया है. वहीं इस मामले पर  इमरान खान ने कहा है कि वो डरने वालों में से नहीं है. इसके साथ ही उन्होंने अपनी सरकार बनाने का दावा किया है.

नवाज शरीफ ने शुरू की बातचीत

इस बीच पाकिस्तान के पूर्व पीएम और पीएमएलएन के नेता नवाज शरीफ ने भी अपनी जीत का दावा किया है. इसके साथ ही नवाज शरीफ ने अपनी सीट 1,71,024 वोटों से जीत हासिल की है. नवाज शरीफ ने अपनी जीत का जश्न पार्टी ऑफिस के बाहर किया है. वहीं उनके समर्थकों ने भी शानदार स्वागत किया है. हालांकि किसी भी पार्टी को बहुमत न मिलने पर वहां राजनितिकक दलों की बैठके शुरू हो गई है. इस बात के संकेत नवाज शरीफ ने अपने बातों से दी है. नवाज ने कहा है कि इस समय उनका काम है कि पाकिस्तान में नई सरकार का गठन करें. वर्तमान में किसी भी पार्टी के पास बहुमत नहीं है इसलिए सबको आपस में बैठकर बातचीत करनी चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने सभी पार्टियों से आग्रह किया है कि बातचीत के लिए आगे आए और सरकार बनाने में मदद करें.