logo-image

Christmas Day 2019: क्रिसमस के जश्न के लिए तैयार है ईसा मसीह का जन्म स्थान बेथलहम

ईसा मसीह का जन्म स्थान बेथलहम क्रिसमस का जश्न मनाने के लिए दुनियाभर के श्रद्धालुओं का स्वागत करने की तैयारी में जुटा हुआ है. इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक का यह 'छोटा-सा शहर' चर्च ऑफ नैटिविटी में और उसके आसपास जश्न की तैयारियों में लगा हुआ है.

Updated on: 24 Dec 2019, 03:21 PM

बेथलहम:

ईसा मसीह का जन्म स्थान बेथलहम क्रिसमस का जश्न मनाने के लिए दुनियाभर के श्रद्धालुओं का स्वागत करने की तैयारी में जुटा हुआ है. इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक का यह 'छोटा-सा शहर' चर्च ऑफ नैटिविटी में और उसके आसपास जश्न की तैयारियों में लगा हुआ है. ऐसा माना जाता है कि यह गिरजाघर उस स्थान पर बना है जहां ईसा मसीह का जन्म हुआ था. यरुशलम के लैटिन पैट्रियार्क के धर्म प्रशासक और पश्चिम एशिया में रोमन कैथोलिक के सबसे वरिष्ठ अधिकारी आर्चबिशप पियरबटिस्टा पिज्जाबाला के मंगलवार सुबह यरुशलम से बेथलहम आने का कार्यक्रम है.

और पढ़ें: Christmas 2019 : क्यों हर साल 25 दिसंबर को मनाया जाता है क्रिसमस, जानें यहां

वह चर्च ऑफ नैटिविटी में आधी रात में होने वाली प्रार्थना सभा का नेतृत्व करेंगे. फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के भी इसमें भाग लेने की संभावना है. इस स्थान पर पहला गिरजाघर चौथी सदी में बना था.

हालांकि छठी सदी में आग लगने के कारण इसे बदल दिया गया. बेथलहम यरुशलम से नजदीक है लेकिन इजराइल के अलगाव के कारण पवित्र शहर से कटा हुआ है. पिछले साल के मुकाबले इस बार गाजा पट्टी के कम ईसाई इस समारोह में शामिल होंगे क्योंकि इजराइल ने करीब 200 लोगों को ही परमिट दिया है जबकि 900 लोगों ने इसके लिए आवेदन किया था.