logo-image

सीरिया पर ट्रंप और पुतिन आमने-सामने, रूस ने संयुक्त राष्ट्र की आपात बैठक बुलाने की मांग की

सीरिया में रासायनिक हमले के बाद हुई अमेरिकी कार्रवाई पर रूस ने कड़ा ऐतराज जताया है। रूस ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सीजफायर टास्क फोर्स की आपात बैठक बुलाने की मांग की।

Updated on: 07 Apr 2017, 11:54 PM

highlights

  • सीरिया में अमेरिकी कार्रवाई से रूस नाराज, UN सीजफायर टास्क फोर्स की बैठक बुलाने की मांग की
  • अमेरिका ने सीरिया में 59 क्रूज मिसाइलें दागी हैं, जिसमें 15 से अधिक लोगों की मौत हुई है
  • रासायनिक हमले में करीब 80 लोगों की मौत के बाद, अमेरिका ने की थी कार्रवाई

नई दिल्ली:

सीरिया में रासायनिक हमले के बाद हुई अमेरिकी कार्रवाई पर रूस ने कड़ा ऐतराज जताया है। रूस ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सीजफायर टास्क फोर्स की आपात बैठक बुलाने की मांग की।

रूस का कहना है कि सीरिया के शायरत एयर बेस में हुए अमेरिकी हवाई हमले पर बैठक में चर्चा हो। रूस के राष्ट्रपति के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि उम्मीद है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद अमेरिकी हमले की निंदा करेगा।

रूसी संघ परिषद की रक्षा और सुरक्षा संबंधित समिति के अध्यक्ष विक्टर ओजेरोव ने शुक्रवार को कहा कि सीरिया में अमेरिकी हमला संयुक्त राष्ट्र के एक सदस्य के खिलाफ आक्रमण की कार्रवाई है।

पुतिन ने ट्रंप को चेताया
इससे पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सीरिया में अमेरिकी हमले पर कहा कि ये एक संप्रभु देश पर आक्रमण और अंतर्राष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन है। रूस ने अमेरिका को चेताते हुए कहा कि इससे रूस के साथ उसके संबंध खराब होंगे।

और पढ़ें: सीरिया केमिकल हमले में जुड़वा बच्चे खोने वाले वाले पिता की फोटो वायरल

ट्रंप बोले, असद को बदलने में असफल रहे
अमेरिका ने सीरिया में रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल के बाद कड़ी कार्रवाई करते हुए सीरियाई सैन्यअड्डों पर हवाई हमले करने शुरू कर दिए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, 'बसर अल असद के व्यवहार को बदलने के लिए वर्षों के प्रयास बुरी तरह से असफल रहे हैं।'

ट्रंप ने फ्लोरिडा में कहा कि सीरिया ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के आग्रहों को दरकिनार किया है। अमेरिका सीरिया में रासायनिक हमलों के लिए असद सरकार को जिम्मेदार ठहरा रहा है।

अमेरिका का कहना है कि उसने मिसाइल दागने से पहले रूस और तुर्की को सूचित कर दिया था। ट्रंप ने कहा, 'अमेरिका के लिए इस तरह के घातक रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल को रोकना जरूरी है।'

सीरिया में अमेरिकी हवाई हमला
अमेरिका ने सीरिया पर 59 क्रूज मिसाइलें दागी हैं। यह अमेरिका द्वारा बशर अल-असद सरकार पर किया गया पहला सीधा सैन्य हमला है। हमले में कम-से-कम 15 लोगों की मौत हो गई।

और पढ़ें: सीरिया में अमेरिकी हमले के बाद रूस ने निलंबित की अमेरिका से संधि

सीएनएन के मुताबिक, अमेरिकी सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि ये हमले सीरिया सैन्यअड्डे के रनवे, विमानों और ईंधन भंडारण ठिकानों को निशाना बनाकर किए गए। ये मिसाइलें पूर्वी भूमध्यसागर से युद्धपोतों के जरिये दागी गईं।

रूस ने मिसाइल दागे जाने से कुछ मिनट पहले ही अमेरिका को सीरिया पर सैन्य हमले के 'नकारात्मक परिणाम भुगतने' की चेतावनी दी थी।

दरअसल सीरिया में असद सरकार की तरफ से रासायनिक हमला किया गया था। जिसमें 80 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। जिसमें ज्यादातर मासूम बच्चे थे।

आईपीएल 10 से जुड़ी हर बड़ी खबर के लिए यहां क्लिक करें

(इनपुट IANS से भी)