logo-image

Boat Missing in Sea: स्पेन के पास समुद्र में लापता हुई सैकड़ों प्रवासियों से भरी नाव

Migrant Boats Missing near Spain: स्पेन जाने की कोशिश में एक बार फिर से कई प्रवासियोें के मारे जाने की संभावना है. बताया जा रहा है कि सैकड़ों प्रवासियों से भरी तीन नौकाएं स्पेन के कैनरी द्वीप के पास लापता हो गई हैं.

Updated on: 10 Jul 2023, 03:29 PM

highlights

  • स्पेन के पास समुद्र में लापता हुईं तीन नाव
  • नावों पर सवार से सेनेगल के सैकड़ों शरणार्थी
  • 15 दिनों से नहीं हो पा रहा नौकाओं से संपर्क

New Delhi:

Migrant Boats Missing near Spain: स्पेन के कैनरी द्वीप के पास प्रवासियों से भरी तीन नौकाओं के लापता होने की खबर है. बताया जा रहा है इन नावों में सैकड़ों शरणार्थी सवार थे जो सेनेगल से स्पेन की ओर रवाना हुए थे. वॉकिंग बॉर्डर की ह्यूमन राइट एक्टिविस्ट हेलेना मालेनो ने न्यूज एजेंसी रॉयरटर्स को बताया कि दो नावों में से एक में 65 लोग और दूसरी में 50-60 लोग सवार थे. जो सेनेगल से स्पेन के लिए रवाना हुए थे लेकिन 15 दिन बीत जाने के बाद भी वे वहां नहीं पहुंचे. उन्होंने बताया कि तीसरी नौका में 200 लोग सवार थे.

ये भी पढ़ें: Flood In India: देश के कई इलाकों में बाढ़ से हाहाकार, केदारनाथ में भी कहर का यही था कारण

ये नौका 27 जून को सेनेगल से स्पेन के लिए रवाना हुई थी. मालेनो का कहना है कि इसके बाद नौका में सवार लोगों से उनके परिजनों का कोई सम्पर्क नहीं हो पाया. ये तीनों नौकाएं सेनेगल के दक्षिण में काफाउंटिन से रवाना हुईं थीं. जो कैनरी द्वीपों में से एक टेनेरिफ़ से लगभग 1,700 किलोमीटर दूर स्थित है. मालेनो के मुताबिक, इन नौकाओं पर सवार 300 लोग सेनेगल के एक ही इलाके के रहने वाले हैं. जो सेनेगल में चल रही स्थिरता के चलते देश छोड़ने पर मजबूर हुए.

कैनरी द्वीप से स्पेन पहुंचने की कोशिश करते हैं प्रवासी

बता दें कि पश्चिम अफ्रीका के तट पर स्थित कैनरी द्वीप स्पेन पहुंचने की कोशिश करने वाले प्रवासियों के लिए मुख्य मार्ग है. इसके अलावा बहुत कम संख्या में लोग भूमध्य सागर पार कर स्पेन पहुंचना चाहते हैं क्योंकि भूमध्य सागर का रास्ता काफी लंबा और मुश्किलों भरा है. क्योंकि इस इलाके में भीषण गर्मी पड़ती है जिससे भूमध्य सागर से गुजरना बेहद मुश्किल होता है. यही नहीं अटलांटिक प्रवास मार्ग को भी दुनिया का सबसे घातक मार्ग माना जाता है.

ये भी पढ़ें: Threads vs Twitter: मेटा की धूम... ट्विटर पर खतरा! यूजर की संख्या पहुंची 10 करोड़ पार

पिछले साल स्पेन जाने की कोशिश में 559 की गई थी जान

इसलिए प्रवासी इस मार्ग से भी स्पेन नहीं जाते. जिसे आमतौर पर उप-सहारा अफ्रीका के प्रवासी इस्तेमाल करते हैं. संयुक्त राष्ट्र के अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन के आंकड़ों के मुताबिक, कैनरी द्वीप तक पहुंचने की कोशिश में पिछले साल यानी 2022 में 22 बच्चों समेत कम से कम 559 लोगों की जान चली गई थी.