logo-image

क्या हमास के आतंकी फिलिस्तीनी नागरिकों को बना रहे हैं शिकार, ऐसा क्यों किया जा रहा है दावा?

यह हमला इजराइल ने नहीं बल्कि हमास के आतंकियों के मिसफायर के कारण हुआ है. वहीं हमास इजरायल पर आरोप लगा रहा है.

Updated on: 19 Oct 2023, 11:52 PM

नई दिल्ली:

इजराइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध को 13 दिन हो गए हैं. इस जंग में अब तक 4000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. फिलहाल शांति जैसी स्थिति बनती नहीं दिख रही है. इजरायल लगातार हमास के ठिकानों पर कार्रवाई कर रहा है तो हमास के आतंकी भी जवाबी कार्रवाई कर रहे हैं. बता दें कि हमास के हमले के कारण इजराइल में 1403 लोगों की जान जा चुकी है और 3,800 लोग घायल हैं. वहीं, फिलिस्तीन में करीब 3,478 लोग मारे गए हैं और 13,000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

क्या अस्पताल पर हमास ने किया हमला?

युद्ध के बीच गाजा के अल-अहली अरब अस्पताल पर हमला हुआ है, जिसमें 500 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है. इस हमले की दुनिया भर में निंदा हो रही है. भारत के पीएम नरेंद्र मोदी समेत दुनियाभर के नेताओं ने हमले में मारे गए लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है. अल-अहली अरब अस्पताल पर हमले को लेकर इजराइल ने दावा किया कि यह हमला इजराइल ने नहीं बल्कि हमास के आतंकियों के मिसफायर के कारण हुआ है. वहीं हमास इजरायल पर आरोप लगा रहा है. आपको बता दें कि इजराइल ने इस हमले से जुड़े कई सबूत अमेरिका समेत कुछ मुस्लिम देशों के साथ साझा किए हैं कि इस हमले में हमास का हाथ है.

ये भी पढ़ें- इजरायली हमलों से ढीले पड़े हमास के तेवर, बंधकों को छोड़ने के लिए हुआ तैयार

क्या फिलिस्तीनियों को मार रहे हैं हमास के आतंकी?

इजराइली अधिकारियों ने दावा किया है कि जब अस्पताल पर हमला हुआ तो इजराइल कहीं से भी किसी तरह का हमला नहीं कर रहा था. वहीं, इजराइल के डिफेंस फोर्स के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल पीटर लर्नर ने दावा किया है कि गाजा की तरफ से कई सारे मिसफायरल रॉकेट दागे गए हैं. उन्होंने कहा कि लगभग 450 से अधिक रॉकेट मिसफायर होकर गाजा में ही गिरे हैं. जिसके कारण कई फिलिस्तीनी शिकार हो गए. इजराइल सिर्फ आतंकियों को निशाना बना रहा है और हमारा टारगेट सिर्फ आतंकी ही है.